पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का आरोप- महाराष्ट्र सरकार मुंबई में COVID-19 से हुई 950 मौतों को छुपा रही

देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 (Covid-19) के कारण हुई कम से कम 950 मौतों की जानकारी नहीं दी है जो आईसीएमआर (ICMR) के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है.

पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का आरोप- महाराष्ट्र सरकार मुंबई में COVID-19 से हुई 950 मौतों को छुपा रही

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस. (फाइल फोटो)

मुंबई:

पूर्व मुख्यमंत्री और BJP नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 (Covid-19) के कारण हुई कम से कम 950 मौतों की जानकारी नहीं दी है जो आईसीएमआर (ICMR) के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thakrey) को लिखे पत्र में फडणवीस ने कहा, 'कोविड-19 के कारण (मुंबई में) हुई करीब 950 मौतों की सूचना नहीं है. यह काफी गंभीर मामला है, साथ ही खतरनाक भी.' राज्य सरकार के मुताबिक, कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित मुंबई में 14 जून तक मरने वालों की संख्या 2182 है.

फडणवीस ने दावा किया कि मुंबई के विभिन्न अस्पतालों में हुई 950 मौतों में से 500 के बारे में मृत्यु समीक्षा समिति को भी जानकारी नहीं दी गई. महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता ने आरोप लगाए, 'मृत्यु समीक्षा समिति ने 451 मौतों को गैर कोविड मौत बताया. बहरहाल, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) के दिशानिर्देशों के मुताबिक ये सभी मौत कोविड-19 के कारण हुईं.' उन्होंने कहा कि हम मांग करते हैं कि किसके दबाव में समिति ने मौतों को गैर कोविड-19 मौत बताया.

पूर्व मुख्यमंत्री ने पूछा, 'बृहन्मुंबई नगरपालिका परिषद् (BMC) ने आईसीएमआर के दिशानिर्देशों का पालन करने से इंकार कर दिया है और कुछ मौतों को कोविड-19 के कारण नहीं बताया गया. आईसीएमआर के स्पष्ट दिशानिर्देश के बावजूद मृत्यु समीक्षा समिति ने उन मौतों को गैर कोविड-19 मौत क्यों बताया?' उन्होंने कहा कि समिति की कार्रवाई न केवल निंदनीय है बल्कि आपराधिक प्रकृति की है. उन्होंने कहा, 'एक और घटना है जिसमें मुंबई के विभिन्न अस्पतालों में 500 मौतों की जानकारी मृत्यु समीक्षा समिति को नहीं भेजी गई. मैं जानना चाहता हूं कि राज्य सरकार क्या कार्रवाई करने जा रही है.' उन्होंने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. 

VIDEO:महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोरोना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com