206 करोड़ की खरीदी में घोटाला? कांग्रेस ने घेरा पंकजा मुंडे को

206 करोड़ की खरीदी में घोटाला? कांग्रेस ने घेरा पंकजा मुंडे को

पंकजा मुंडे की फाइल फोटो

मुंबई:

बीजेपी सरकार में मजबूत महिला मंत्री पंकजा मुंडे भ्रष्टाचार के आरोपों से घिर गई हैं। पंकजा दिवंगत बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी हैं और फिलहाल महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार में महिला एवं बाल कल्याण विभाग की मंत्री हैं।

मुंडे को घेरते हुए कांग्रेस के प्रवक्ता अनंत गाडगिल ने एनडीटीवी इण्डिया से कहा, 'पंकजा मुंडे ने एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना के तहत 206 करोड़ रुपए का घोटाला किया है। पंकजा मुंडे ने एक दिन में 24 सरकारी आदेश जारी किए। इन आदेशों के तहत 206 करोड़ रुपए की वस्तुएं खरीदी गई। यह खरीदी सरकारी प्रक्रिया के अनुसार नहीं हुई। खरीदारी में कुछ संस्थाओं को विशेष लाभ दिए गए। जिस तहत हुई 80 करोड़ रुपए की चिक्की की खरीद सबसे ज्यादा आपत्तिजनक है।

केंद्र सरकार की एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना को अमल में लाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार के महिला एवं बालकल्याण विभाग की होती है। इस योजना के तहत ज़िला परिषद और आंगनवाड़ी स्कूल में पढ़ते छात्रों के लिए पोषण आहार मुहैया कराया जाता है।

इस योजना को लागू करने के लिए मंत्री पंकजा के आदेश पर खाद्य पदार्थ से लेकर किताबों की खरीददारी हुई है। योजना के सचिव ने लिखे ख़त से इस बात की पुष्टि हो रही है।

इस बीच पंकजा मुंडे को घिरता देख सूबे के मुखिया देवेन्द्र फडणवीस आगे आए हैं। मुंबई में संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, 3 लाख रुपए से अधिक कीमत की खरीदारी ई टेंडर से करने का राज्य सरकार का फैसला इस साल के अप्रैल महीने का है। जबकि, पंकजा मुंडे के लिए फैसले फरवरी महीने के हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पंकजा किसी भी जांच के लिए तैयार है और जरुरत होगी तो हम जांच कराएंगे।

दूसरी तरफ़ कांग्रेस के आरोपों से घिरी पंकजा मुंडे ने विदेश से एक बयान जारी कर अपना पक्ष रखा है। खुद पर लगे आरोपों को पंकजा मुंडे ने ख़ारिज करते हुए कहा है कि विभाग से जुड़े फैसले लेते हुए उनसे कोई भी अनियमितता नहीं बरती गई है। सभी वस्तुओं की खरीदी राज्य के उद्योग एवं केंद्र सरकार के DGS and D विभाग ने निश्चित किए दामों पर हुई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंकजा का दावा है कि किसी भी ग़लत संस्था को कोई काम नहीं दिया गया। साथ ही चिक्की की खरीदारी नियमों के अनुरूप हुई है। इस खुलासे बावजूद महाराष्ट्र कांग्रेस ने इस मामले के खिलाफ़ ACB के पास शिकायत करने का ऐलान किया है।