महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान, प्याज किसानों को 150 करोड़ की राहत

किसानों के राहत देने की कड़ी में महाराष्ट्र सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया है.

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान, प्याज किसानों को 150 करोड़ की राहत

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस. (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

किसानों के राहत देने की कड़ी में महाराष्ट्र सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया है. राज्य के प्याज किसानों को राहत देते हुए फडणवीस सरकार ने ऐलान किया है कि प्याज के किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक किसानों को 200 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा. राज्य सरकार ने इसके लिए 150 करोड़ रुपये का कोष तय किया है. इस फैसले से महाराष्ट्र के 22 लाख किसानों को फायदा मिलेगा.  

महाराष्ट्र देश में प्रमुख प्याज उत्पादकों की सूची में गिना जाता है. हाल ही में जिस तरीके से भारतीय जनता पार्टी को तीन राज्यों में झटका लगा है जाहिर है कि उसको देखने के बाद बीजेपी शासित राज्य किसी भी स्थिति में किसानों की नाराज नहीं करना चाहेगी. लिहाजा किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं और सुविधाओं को अंतिम रुप दिया जा रहा है. 

बता दें कि प्याज, सरकारों के लिए बुरे सपने की तरह रहा है. प्याज ही वह सब्जी थी जिसने 1980 के दशक में चुनाव परिणामों को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इससे पहले प्याज संकट की वजह से भी कई सरकारों की किरकिरी हो चुकी है. हाल ही में जिस तरीके से कांग्रेस ने तीन राज्यों में सरकार बनने के कुछ ही घंटों के भीतर किसानों से किए वायदे को पूरा किया था, उसके बाद अब बीजेपी भी किसानों का मन टटोलने की कवायद करती दिखाई दे रही है.    

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com