उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में उनके पुत्र आदित्‍य ठाकरे बने मंत्री, अजित पवार, अशोक चव्‍हाण, नवाब मलिक समेत 36 मंत्रियों ने ली शपथ

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का सोमवार को विस्तार किया गया और एनसीपी नेता अजित पवार ने उद्धव ठाकरे नीत सरकार में उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का सोमवार को विस्तार किया गया और एनसीपी नेता अजित पवार ने उद्धव ठाकरे नीत सरकार में उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. पिछले डेढ़ महीने में दूसरी बार पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.  इससे पहले उन्होंने एनसीपी से बगावत करते हुए बीजेपी से हाथ मिला लिया था और 23 नवंबर को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली थी. हालांकि 26 नवंबर को उन्हें इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई वाली सरकार तीन दिन में ही गिर गई. पवार के अलावा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने भी सोमवार को कैबिनेट मंत्री की शपथ ली.    एनसीपी नेता और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप वाल्से पाटिल, विधान परिषद में विपक्ष के पूर्व वेता धनंजय मुंडे और विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता विजय वडेट्टीवार ने भी शपथ ली. राज्यपाल बी एस कोश्यारी ने नए मंत्रियों को विधान भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और रांकापा नेता शरद पवार मौजूद थे.    एनसीपी नेता दिलीप वाल्से पाटिल, धनंजय मुंडे और कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ ली. इसके अलावा सबकी नजरें उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे पर थी जिन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. 
 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था. लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था. शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ. इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई. इसके बाद बड़े नाटकीय घटनाक्रम के बाद शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली.

Maharashtra Government के मंत्रिमंडल का विस्तार Highlights 

- अजित पवार ने मंत्री पद की शपथ ली. 2019 के बीजेपी की 80 घंटे की सरकार में डिप्‍टी सीएम रहे अजित पवार ने उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में शामिल हो रहे हैं. यहां भी वे डिप्‍टी सीएम बनेंगे.

-महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद पर रह चुके कांग्रेस नेता अशोक शंकर राव चव्हाण ने मंत्री के रूप में शपथ ली है. अशोक चव्हाण राज्य के पूर्व सीएम शंकर राव चव्हाण के बेटे हैं.

-दिलीप वलसे पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथ. दिलीप वलसे पाटिल 1999 से 2009 तक मंत्री रहे और अब उद्धव ठाकरे मंत्रिमं‍डल में शामिल हो रहे हैं

- एनसीपी नेता धनंजय मुंडे भी शामिल हुए. धनंजय मुंडे बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे के भतीजे हैं

-विजय वडेट्टीवार ने ली मंत्री पद की शपथ.

-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एकनाथ गायकवाड़ की बेटी वर्षा गायकवाड़ ने ली मंत्री पद की शपथ.

- एनसीपी नेता नवाब मलिक ने ली मंत्री पद की शपथ.

- सुनील क्षेत्रपाल केदार ने ली शपथ. 

- संजय राठौड़ ने ली मंत्री पद की शपथ. फडणवीस सरकार में राजस्व मंत्री थे संजय राठौड़.

-अदिति सुनील तटकर ने ली मंत्री पद की शपथ.

-कांग्रेस के राष्‍ट्रीय सचिव एवं लातूर शहर से विधायक अमित विलासराव देशमुख भी उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में शामिल हुए. इनके पिता विलासराव देशमुख महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं.

- शिवसेना नेता और मालेगांव बाहरी से विधायक दादाजी भूसे ने मंत्री पद की शपथ ली. ये पहले भी मंत्री रह चुके हैं. 

- एनसीपी नेता और मुंब्रा कलवा से विधायक जितेंद्र आव्‍हाड भी उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में शामिल हुए. ये पहले भी महाराष्‍ट्र मंत्रिमंडल में काम कर चुके हैं.

- औरंगाबाद जिले सीट से शिवसेना विधायक संदीपन भुमरे ने ली मंत्री पद की शपथ. ये 7 बार विधायक रहे चुके हैं.

- सतारा से एनसीपी विधायक बाबा साहेब पाटिल ने मंत्री पद की शपथ ली है.

-विदर्भ क्षेत्र से एक मात्र महिला विधायक यशोमती ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली. उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में इन्‍हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है

- शिवसेना के विधान पार्षद अनिल परब ने ली मंत्री पद की शपथ.

- उदय सामंत ने ली मंत्री पद की शपथ. रत्नागिरी से चौथी बार चुने गए हैं विधायक. 

- आदित्‍य ठाकरे ने ली मंत्री पद की शपथ. 29 वर्षीय आदित्‍य ठाकरे शिव सेना की युवा ईकाई के अध्‍यक्ष हैं. मुंबई के वर्ली से चुनाव जीत कर पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं. यह पहला मौका होगा जब महाराष्‍ट्र में पिता मुख्‍यमंत्री हैं और पुत्र मंत्री बन रहे हैं.

- अब्दुल सत्तार ने ली मंत्री पद की शपथ. पृथ्वीराज चह्वाण सरकार में मंत्री थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com