जिस अफसर ने DHFL मालिकों के लिए किया था 'लॉकडाउन पिकनिक' का इंतज़ाम, उसे बनाया गया पुणे का पुलिस चीफ

महाराष्ट्र में आईपीएस अफसर अमिताभ गुप्ता को पुणे सिटी का पुलिस चीफ बनाया गया है.

जिस अफसर ने DHFL मालिकों के लिए किया था 'लॉकडाउन पिकनिक' का इंतज़ाम, उसे बनाया गया पुणे का पुलिस चीफ

अमिताभ गुप्ता को बनाया गया पुणे सिटी का पुलिस चीफ. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अमिताभ गुप्ता को बनाया गया पुणे का पुलिस चीफ
  • DHFL प्रमोटर्स के लिए लॉकडाउन नियमों में उल्लंघन के लगे थे आरोप
  • जांच पैनल ने दे दिया था क्लीन चिट

महाराष्ट्र में आईपीएस अफसर अमिताभ गुप्ता (Amitabh Gupta) को पुणे सिटी का पुलिस चीफ (Pune City Police Chief) बनाया गया है. गुप्ता पर कथित आरोप लगे थे कि उन्होंने कोरोनावायरस के दौरान लगे लॉकडाउन में दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के मालिक अरबपति भाइयों कपिल वाधवान और धीरज वाधवान की यात्रा के लिए इंतजाम करने के आरोप लगे थे. लॉकडाउन शुरू होने के कुछ दिनों बाद ही घोटाले का आरोप झेल रही कंपनी के प्रमोटर्स अप्रैल में मुंबई से महाबलेश्वर 'लॉकडाउन पिकनिक' के लिए गए थे. 1992 बैच के आईपीएस अमिताभ गुप्ता उस वक्त महाराष्ट की सरकार में गृह मंत्रालय के मुख्य सचिव (लॉ एंड ऑर्डर) थे. 

गुप्ता को मिले इस नए पोस्ट ने सबका ध्यान खींचा है. जुलाई से ही महाराष्ट्र पुलिस में कई पुलिस अधिकारियों का तबादला रुका हुआ था. इस दौरान 50 पुलिस अधिकारियों का तबादला और प्रमोशन किया गया है. 

DHFL के प्रमोटर्स की यात्रा को लेकर लिखा गया गुप्ता का फैसिलिटेशन लेटर सामने आने पर उन्हें अनिवार्य छुट्टी पर भेज दिया गया था. गुप्ता ने कहा था कि 'मैं उनको अच्छे से जानता हूं क्योंकि वो पारिवारिक मित्र हैं और उन्हें फैमिली इमरजेंसी के चलते खंडाला से महाबलेश्वर जाना था.' गुप्ता ने यात्रा करने वाले हर व्यक्ति का नाम भी बताया था.

जानकारी मिली है कि इस दोनों भाई, उनके परिवार, उनके कुक और उनके सहायक कर्मचारियों ने लॉकडाउन के दौरान खंडाला से महाबलेश्वर तक दो रेंज रोवर और तीन फॉर्च्यूनर में 180 किमी लंबी यात्रा तय की थी.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने वधावन भाइयों को जमानत के बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाई

इस मामले को लेकर सीनियर IAS ऑफिसर मनोज सौनिक के नेतृत्व वाली जांच पैनल ने जांच की थी और गुप्ता को क्लीन चिट दे दिया था. इसके बाद गुप्ता मई में वापस ड्यूटी पर आ गए थे. अब वो पुणे के पुलिस कमिश्नर के. वेंकटेशम की जगह लेंगे. के. वेंकटेशम को स्पेशल ऑपरेशंस का एडिशनव डायरेक्टर जनरल बनाया गया है. वहीं, गृह मंत्रालय में अमिताभ गुप्ता की जगह विनीत अग्रवाल लेंगे, जिन्हें प्रवर्तन निदेशालय से वापस लाया जा रहा है.

बता दें कि कपिल और धीरज वाधवान फिलहाल जेल में हैं. उनकी यात्रा की बात सामने आने के बाद उन्हें महाबलेश्वर से हिरासत में ले लिया गया था. दोनों पर धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच हो रही है.

Video: Yes बैंक मामले में DHFL प्रमोटर कपिल और धीरज वाधवान गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com