Coronavirus : महाराष्ट्र में रोगियों की संख्या 17 हुई, नाट्य गृह, जिम और स्विमिंग पूल किए बंद

पुणे और पिम्परी चिंचवड़ में स्कूल बंद कर दिए गए, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा- बीमारों की संख्या बढ़ रही है पर लक्षण गंभीर नहीं

Coronavirus : महाराष्ट्र में रोगियों की संख्या 17 हुई, नाट्य गृह, जिम और स्विमिंग पूल किए बंद

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 17 हो गई है (प्रतीकात्मक फोटो).

खास बातें

  • मुंबई में चार, पुणे में 10, नागपुर में तीन मरीज
  • संक्रमित 17 लोगों में से 15 मरीज विदेश से लौटे थे
  • महाराष्ट्र के बीमार लोग दुबई और अमेरिका से आए
मुंबई:

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित रोगियों की संख्या 17 तक पहुंच गई है. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को विधानसभा में यह जानकारी दी. बिगड़ते हालात के मद्देनजर मुंबई, पुणे, नवी मुंबई, नागपुर और ठाणे में नाट्य गृह, जिम और स्विमिंग पूल बंद करने का फैसला लिया गया है. लोगों से आग्रह किया गया है कि मॉल और सिनेमाघरों में जाने से बचें. पुणे और पिम्परी चिंचवड़ में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. यह आदेश आदेश आज रात से लागू हों जाएंगे.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीमारों की संख्या में वृद्धि हो रही है पर लक्षण गंभीर नहीं हैं. मुंबई में चार, पुणे में 10, नागपुर में तीन मरीज हैं. इन 17 लोगों में से 15 मरीज विदेश से लौटे थे. महाराष्ट्र में जो बीमार हैं वे दुबई और अमेरिका से आए हैं. जबकि केंद्र सरकार की लिस्ट में इन दोनों देशों के नाम नहीं हैं. हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार इस पर गौर करे.

उद्धव ठाकरे ने कहा कि भीड़ भरी जगहों पर न जाएं. हाथ मिलाने की बजाय दूर से नमस्कार करें. खांसते या छींकते समय मुंह पर रूमाल  रखें. उन्होंने कहा कि पता चला है कि जहां से इसकी शुरुआत हुई चीन के वुहान में शट डाउन करने से बीमारी में कमी आई है.

उन्होंने कहा कि रेल और बस सेवा, अत्यावश्यक सेवाएं हैं इसलिए इन्हें बंद करने का कोई फैसला नहीं लिया गया है. उन्होंने कहा है कि प्राइवेट सेक्टर से निवेदन है कि जहां संभव है, वहां घर से काम करने दिया जाए.

केद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 81 मामलों की पुष्टि है. इन संक्रमित लोगों में इटली के 16 लोग शामिल हैं. पूरे देश में 42 हजार लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है कि भारत ने मालदीव, अमेरिका, मैडागास्कर और चीन से 1031 लोगों को निकाल लिया है. केंद्र सरकार ने 37 जांच चौकियों में से 19 जांच चौकियों पर अंतरराष्ट्रीय यातयात की अनुमति देने का फैसला किया है.  ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए शनिवार को कवायद शुरू हो जाएगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है.

उधर दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट भी कोरोना के फैलाव का असर हुआ है. अब सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ जरूरी केसों की सुनवाई होगी. केसों से जुड़े वकील और एक मुव्वकिल पेश हो सकेंगे. जरूरत के हिसाब से बेंचों का गठन होगा.

कर्नाटक में दो दिन पहले हुई 76 वर्षीय एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) संक्रमण से हुई पहली मृत्यु है. राज्य सरकार ने गुरुवार को बताया कि इस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह था, जिस कारण उसका इलाज चल रहा था. मृत्यु पूर्व लिए गए उसके नमूनों की जांच में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने ट्वीट किया कि इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, उन्हें पृथक रखने और प्रोटोकॉल में शामिल अन्य कदम उठाए जा रहे हैं.

VIDEO : नोएडा में कोरोना का नया केस

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com