Coronavirus: महाराष्ट्र में 100 से अधिक पुलिस कर्मी संक्रमित, मुम्बई में दो की मौत

Maharashtra Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमित हुए सात पुलिस कर्मी अब तक ठीक हुए, लॉकडाउन के दौरान करीब 150 पुलिस कर्मियों पर हमले हुए

Coronavirus: महाराष्ट्र में 100 से अधिक पुलिस कर्मी संक्रमित, मुम्बई में दो की मौत

प्रतीकात्मक फोटो.

मुंबई:

Maharashtra Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का बढ़ रहा संक्रमण जहां चिंता का विषय है वहीं इस वायरस के कारण मुम्बई में दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई है. राज्य में 100 से भी ज़्यादा पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं. मुम्बई पुलिस से जुड़े दो हेड कॉन्स्टेबलों की कोरोना के वजह से मृत्यु हो गई. लॉकडाउन के दौरान राज्य में करीब 150 पुलिस कर्मियों पर हमले भी हो चुके हैं. इन मामलों में 482 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ रहे संक्रमण के बीच अब राज्य के पुलिस कर्मियों में भी कोरोना का संक्रमण बढ़ता नज़र आ रहा है. रविवार तक राज्य में 107 पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं. 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि ''दो पुलिस कॉन्स्टेबलों की मृत्यु हुई है. यह दुख की बात है. उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. मैं बार-बार संयम रखने की बात करता हूं. हर जगह कुछ होने पर सबसे पहले लोग पुलिस पर आरोप लगाते हैं. यह पुलिस दिन रात हमारे लिए काम करती है. कोरोना के लिए लड़ते-लड़ते उनकी मृत्यु हुई.''

राज्य में लॉकडाउन पर नज़र बनाए रखने वाली महाराष्ट्र पुलिस को दिन-रात सड़कों पर मौजूद रहना पड़ता है. अब तक राज्य में करीब 150 पुलिस कर्मियों पर हमले भी हो चुके हैं. इन मामलों में 482 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. महाराष्ट्र पुलिस ने अब तक लॉकडाउन के उल्लंघन में 72698 मामले दर्ज किए हैं. राज्य में 15434 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. पुलिस कंट्रोल रूम में कोरोना संबंधित शिकायत और मदद के लिए 78474 फोन कॉल भी आए. ऐसे में कोरोना को लेकर पुलिस पर काम का दबाव बढ़ा है.

रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी पीके जैन ने कहा कि जब भी इस तरह की कोई आपत्ति आती है, जब हालात खराब होते हैं, तब ऐसे समय में अधिकारी और कर्मचारी बड़े पैमाने में साथ रहते हैं. उनके रहने और खाने का सिस्टम बिगड़ जाता है और आराम नहीं मिलता. जब किसी व्यक्ति को पूरा आराम नहीं मिकता तो उसका असर उसके शरीर पर पड़ना शुरू होता है. उसके शरीर का डिफेंस मैकेनिज्म बिगड़ने लगता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुम्बई में कोरोना का बड़ा असर झेल रहे धारावी में तैनात एक हेड कॉन्स्टेबल और इंस्पेक्टर भी कोरोना के चपेट में आ चुके हैं. उनके संपर्क में रहे पुलिस कर्मी और अधिकारियों को क्वारेंटाइन किया गया है. जिस तरह से मामले बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए प्रशासन पर सवाल उठना लाज़मी है कि अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए क्या प्रशासन की ओर से उठाए गए कदम काफी हैं?