महाराष्ट्र: आसानी से गरीब बच्चे ले सकेंगे ऑनलाइन क्लास, फ्री में शुरू हुई मोबाइल फोन लाइब्रेरी

यह लाइब्रेरी मुंबई के इमामबाड़ा क्षेत्र में कक्षा 1 से 10 तक के लिए शुरू की गई है. आर्थिक रूप से कमजोर छात्र, जो मोबाइल फोन नहीं खरीद सकते थे, अब 'फ्री डिजिटल ऑनलाइन मोबाइल एजुकेशन लाइब्रेरी' के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं. 22 छात्रों ने ऑनलाइन कक्षा में हिस्सा लेने के लिए इसमें शामिल हुए हैं.

महाराष्ट्र: आसानी से गरीब बच्चे ले सकेंगे ऑनलाइन क्लास, फ्री में शुरू हुई मोबाइल फोन लाइब्रेरी

ऑनलाइन क्लास के लिए मुंबई में गरीब बच्चों के लिए शुरू हुई मोबाइल एजुकेशन लाइब्रेरी

मुंबई:

कोरोनावायरस संक्रमण चलते ऑनलाइन कक्षाओं को बढ़ावा दिया गया है. वहीं आज भी देश में ऐसे कई बच्चे हैं जिनके माता- पिता गरीबी के कारण फोन और लैपटॉप की सुविधा नहीं दे सकते हैं.  ऐसे में उन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को लैपटॉप और स्मार्टफोन नहीं मिलने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई रुक रही है. इन्हीं सब चीजों को देखते हुए, मुंबई म्युनिसिपल एंड प्राइवेट उर्दू टीचर्स यूनियन ने मुंबई में ऐसे बच्चों के लिए एक मोबाइल फोन लाइब्रेरी शुरू की है. जो बिल्कुल फ्री है.

q91vjjso

यह लाइब्रेरी मुंबई के इमामबाड़ा क्षेत्र में कक्षा 1 से 10 तक के लिए शुरू की गई है. आर्थिक रूप से कमजोर छात्र, जो मोबाइल फोन नहीं खरीद सकते थे, अब 'फ्री डिजिटल ऑनलाइन मोबाइल एजुकेशन लाइब्रेरी' के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं.  22 छात्रों ने ऑनलाइन कक्षा में हिस्सा लेने के लिए इसमें शामिल हुए हैं.

लाइब्रेरी के सेंटर इंचार्ज शाहिना सईद ने कहा,  'कुछ छात्रों के पास या तो मोबाइल फोन नहीं है या उनके परिवार में केवल एक मोबाइल फोन है, इसलिए हमने एक फ्री मोबाइल लाइब्रेरी कक्षा को शुरू करने का विचार किया.'

8vhq046c

“छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है और उनका सिलेबस पूरा किया जा रहा है. कक्षाएं सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक चलती है. उन्होंने कहा, कोरोनावायरस को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SoP) का भी पालन किया जा रहा है. बता दें, ये लाइब्रेरी वर्तमान में छात्रों को 10 स्मार्टफोन और मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान कर रहा है.

जेजे अस्पताल के पास एक चॉल में रहने वाली आयशा अहमद ने कहा, 'अब मैं समय पर अपने लेक्चर में शामिल हो पा रही हूं. मैं 10वीं कक्षा में हूं और अक्सर मेरी ऑनलाइन क्लास छूट जाया करती थी. हमारे पास घर पर केवल एक मोबाइल फोन है.'

बता दें, ऑनलाइन मोबाइल लाइब्रेरी सेंटर की दो और ब्रांच मुंबई के बांद्रा और साकीनाका क्षेत्रों में केंद्र इंचार्ज के अनुसार जल्द ही शुरू होंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com