महाराष्ट्र BJP के इस बड़े नेता ने किया दावा- 'राज्य में भारतीय जनता पार्टी की बनेगी सरकार क्योंकि...'

Maharashtra Government 2019: महाराष्ट्र BJP के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने शुक्रवार को दावा किया कि भाजपा को 119 विधायकों का समर्थन प्राप्त है और वह जल्द ही राज्य में सरकार का गठन करेगी.

महाराष्ट्र BJP के इस बड़े नेता ने किया दावा- 'राज्य में भारतीय जनता पार्टी की बनेगी सरकार क्योंकि...'

BJP अध्यक्ष अमित शाह के साथ देवेंद्र फडणवीस. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • चंद्रकांत पाटिल बोले- राज्य में बनेगी BJP की सरकार
  • कहा- भारतीय जनता पार्टी को 119 विधायकों का समर्थन प्राप्त
  • महाराष्ट्र BJP प्रमुख बोले- जल्द करेंगे सरकार का गठन
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन को लेकर उठापटक जारी है. खबर है कि अगले हफ्ते तक सरकार बनाने के लिए कवायद भी तेज हो गई है. इस बीच महाराष्ट्र BJP के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) ने शुक्रवार को दावा किया कि भाजपा को 119 विधायकों का समर्थन प्राप्त है और वह जल्द ही राज्य में सरकार का गठन करेगी. बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत से सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन के पास कम से कम 145 विधायकों का होना/समर्थन होना आवश्यक है. पाटिल का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब भाजपा के गठबंधन सहयोगी शिवसेना ने राजग से नाता तोड़ लिया है और कांग्रेस तथा राकांपा के साथ मिलकर सरकार गठित करने की ओर बढ़ रही है.

महाराष्ट्र में अगले हफ्ते तक सरकार बनने के आसार, NCP-कांग्रेस-शिवसेना के बीच मंत्रिमंडल को लेकर हुआ यह समझौता!

पाटिल का दावा है कि 21 अक्टूबर को हुए चुनाव में भाजपा को 105 सीटें मिली थीं, लेकिन वर्तमान में उसके पास कुछ निर्दलीय विधायकों का समर्थन है और उसकी संख्या 119 पहुंच गई है. एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, 'भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से हमारी संख्या 119 पहुंच रही है. भाजपा इस संख्या के साथ सरकार बनाएगी.' उन्होंने कहा, 'हम राज्य में सभी राजनीतिक गतिविधियों पर करीब से नजर रख रहे हैं.'

शरद पवार का बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में कांग्रेस, NCP और शिवसेना की बनेगी सरकार, जो पूरे 5 साल चलेगी

चुनाव में 'महायुती' के तहत मैदान में उतरी भाजपा-शिवसेना को 161 सीटें मिली थीं, जिसके आधार पर वे आसानी से सरकार बना सकते थे. लेकिन ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पद की मांग पर शिवसेना अड़ गई और बात नहीं बनने पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का साथ छोड़ दिया. विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन के बारे में चर्चा करते हुए पाटिल ने कहा कि पार्टी को 1.42 करोड़ वोट मिले हैं और वह पहले स्थान पर है. 92 लाख वोटों के साथ NCP दूसरे, जबकि 90 लाख वोटों के साथ शिवसेना तीसरे स्थान पर है. पाटिल ने रेखांकित किया कि 1990 के बाद भाजपा के अलावा किसी भी दल को महाराष्ट्र में 100 से ज्यादा सीटें नहीं मिली हैं. भाजपा को 2014 और 2019 दोनों ही बार 100 से ज्यादा सीटें मिली हैं. 

VIDEO: कैसे बनेगी और कैसे चलेगी महाराष्ट्र की सरकार?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com