NDTV Khabar

महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल महंगा, सूखे से निपटने के लिए नया सरचार्ज

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल महंगा, सूखे से निपटने के लिए नया सरचार्ज

महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीज़ल महंगा हो गया है

मुंबई:

सूखे से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने आम आदमी की जेब में हाथ डाल दिया है। सूखे का असर कम से कम हो इसलिए जरूरी सेवाएं जारी रखने के लिए राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर सरचार्ज लगाया है। बुधवार मध्यरात्रि से मुम्बई में पेट्रोल डीज़ल 2 रुपये महंगा होगा तो बाकी इलाके में यह बढ़ोत्तरी 50 पैसे प्रति लीटर तक होगी।

राज्‍य के विदर्भ और मराठवाड़ा में लगातार चौथे साल फैले सूखे ने सरकार की कमर तोड़ दी है। इन हालात से निपटने के लिए राज्य सरकार को 1600 करोड़ रुपये की जरूरत है। ताकि वह किसानों को मदद जारी रख सके। इस राशि का इंतजाम करने के लिए मंगलवार को मुम्बई में हुई कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि पेट्रोल-डीज़ल पर प्रति लीटर 2 रुपये तक सरचार्ज लगेगा। इस के अलावा सिगरेट, बीड़ी, कोल्ड्रिंक और शराब पर यही सरचार्ज 5 फीसदी होगा। यही नहीं तो राज्य सरकार ने सोने चंडी पर 0.2 फीसदी सरचार्ज लगाने का ऐलान किया है।

राज्य के वित्तमंत्री सुधीर मुनघंटीवार ने NDTV इंडिया से बात करते हुए कहा कि यह एक मामूली बढ़ोत्तरी है जो किसान की मदद के लिए जरूरी है। पिछले कुछ समय में पेट्रोल और डीज़ल के सस्ता होने से आम आदमी को लाभ मिला है। हम किसानों की मदद के लिए उस में से बहुत छोटा हिस्सा वापस ले रहे हैं।


टिप्पणियां

राज्य सरकार का यह सरचार्ज 31 मार्च 2016 तक जारी रहने की बात भी सरकारी आदेश में कही गई है।

कांग्रेस इस मुद्दे पर सरकार को घेर रही है। पार्टी प्रवक्ता भाई जगताप ने NDTV इंडिया से बातचीत में सरकार को याद दिलाया कि, किसान सूखे से परेशान है तो आम आदमी महंगाई से परेशान है। पेट्रोल-डीज़ल के दामों में 1 रुपये की भी बढ़ोत्तरी आम आदमी की परेशानियों में इजाफ़ा ही करेगी। बेहतर होता की केंद्र और राज्य मिलकर कोई रास्ता निकलते।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement