Maharashtra News: PM मोदी से मुलाकात के बाद शरद पवार-कांग्रेस नेताओं की हुई बैठक, 'शिवसेना के साथ सरकार बनाने पर...'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और NCP प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के बीच हुई मुलाकात के बाद जारी कयासों के बीच बुधवार को कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस (Congress-NCP) शिवसेना (Shiv Sena) के साथ गठबंधन कर महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने पर लगभग सहमत हो गई है.

Maharashtra News: PM मोदी से मुलाकात के बाद शरद पवार-कांग्रेस नेताओं की हुई बैठक, 'शिवसेना के साथ सरकार बनाने पर...'

Maharashtra News: शरद पवार (Sharad Pawar) के घर NCP और कांग्रेस (Congress) नेताओं के बीच हुई बैठक.

खास बातें

  • महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सस्पेंस अब भी जारी
  • कांग्रेस-NCP शिवसेना के साथ गठबंधन पर लगभग सहमत
  • पीएम-पवार की मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता मिले NCP प्रमुख से
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और NCP प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के बीच हुई मुलाकात के बाद जारी कयासों के बीच बुधवार को कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस (Congress-NCP) शिवसेना (Shiv Sena) के साथ गठबंधन कर महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने पर लगभग सहमत हो गई है. बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार और शिवसेना के साथ अलग-अलग बैठक की थी. बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने वैचारिक रूप से हिंदुत्व समर्थक शिवसेना से हाथ मिलाने के पक्ष में नहीं थीं, जो महाराष्ट्र चुनाव के बाद सरकार में साझेदारी के मुद्दे पर सहयोगी दल बीजेपी से अपना रिश्ता तोड़ लिया था, लेकिन वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) के साथ शरद पवार के घर पर कांग्रेस-राकांपा (Congress-NCP) की बैठक से इतर हुई मुलाकात के बाद यह संकेत मिल रहे हैं कि यह गठबंधन आकार ले रहा है. इन पार्टियों के बीच जो समझौता हुआ है उसके मुताबिक शिवसेना एनसीपी के साथ मुख्यमंत्री का पद साझा करेगी और दो उप मुख्यमंत्री होंगे, जिनमें से एक कांग्रेस से होगा.

संसद में बदली सीट तो शिवसेना नेता संजय राउत ने सभापति से जताई आपत्ति, बोले- 'अभी NDA से नहीं हटे' 

'5-6 दिन में बन जाएगी सरकार'
उधर, संजय राउत ने कहा कि अगले पांच-छह दिनों में महाराष्ट्र में मजबूत सरकार का गठन किया जाएगा. शिवसेना के सांसद राउत ने कहा, 'सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में पूरी हो जाएगी और दिसंबर से पहले महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय और मजबूत सरकार का गठन किया जाएगा. प्रक्रिया चल रही है.' वहीं, दूसरी ओर एनसीपी प्रमुख शरद पवार बुधवार को संसद भवन में पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. दोनों की मुलाकात किसानों के मुद्दे पर होगी. 

महाराष्ट्र में सरकार का गठन अगले हफ्ते, CM का पहला टर्म शिवसेना को, कांग्रेस का बन सकता है स्पीकर- सूत्र

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 105, शिवसेना के पास 56 सीटें हैं, जबकि राकांपा और कांग्रेस के पास क्रमश: 54 और 44 सीटें हैं. राज्य में सरकार बनाने को इच्छुक किसी भी दल या गठबंधन को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी.

महाराष्ट्र में सरकार पर सस्पेंस के बीच PM मोदी से मिले शरद पवार, मुलाकात के बाद किया यह Tweet...

शिवसेना ने सभी विधायकों को 'मातोश्री' बुलाया
उधर शिवसेना विधायकों को शुक्रवार को मातोश्री बुलाया गया है. शिवसेना विधायक अब्दुल सत्तार (Abdul Sattar) ने कहा कि सभी विधायकों को 22 नवंबर को बैठक के लिए 'मातोश्री' बुलाया गया है. हमें 5 दिनों के लिए अपना कपड़ा, आईडी कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड लेकर आने के लिए कहा गया है. मुझे लगता है कि हमें 2-3 दिनों के लिए एक जगह पर रहना होगा, फिर अगला कदम तय किया जाएगा. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) जी निश्चित रूप से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली में तय हो रहा महाराष्ट्र की राजनीति का रास्ता