NDTV Khabar

'महा विकास आघाड़ी' की मैराथन बैठक में फैसला- महाराष्ट्र में NCP का होगा डिप्टी CM, कांग्रेस का स्पीकर

Maharashtra Government: NCP-कांग्रेस-शिवसेना (NCP-Congress-Shiv Sena) के वरिष्ठ नेताओं की छह घंटे तक हुई मैराथन बैठक में यह तय किया गया है कि महाराष्ट्र में एक ही डिप्टी सीएम होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'महा विकास आघाड़ी' की मैराथन बैठक में फैसला- महाराष्ट्र में NCP का होगा डिप्टी CM, कांग्रेस का स्पीकर

Maharashtra Government: उद्वव ठाकरे गुरुवार को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ.

खास बातें

  1. हर दल के एक-दो मंत्री शपथ लेंगे: प्रफुल्ल पटेल
  2. NCP नेता ने कहा- स्पीकर कांग्रेस का होगा
  3. 6 घंटे तक हुई महाराष्ट्र विकास अघाड़ी की बैठक
नई दिल्ली:

Maharashtra Government: उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. इस बीच NCP-कांग्रेस-शिवसेना (NCP-Congress-Shiv Sena) के वरिष्ठ नेताओं की छह घंटे तक हुई मैराथन बैठक में यह तय किया गया कि महाराष्ट्र में सिर्फ एक ही डिप्टी सीएम होगा, वह भी NCP के कोटे से. बैठक के बाद NCP नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने पत्रकारों को बताया कि महाराष्ट्र में 'महाराष्ट्र विकास अघाड़ी' की सरकार बनने में अब कोई संदेह नहीं है. तीनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में यह तय किया गया है कि महाराष्ट्र में एक ही डिप्टी सीएम होगा और वह एनसीपी का होगा. इसके अलावा कांग्रेस को स्पीकर का पद देने पर भी सहमति बनी है. प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि गुरुवार को उद्धव ठाकरे के साथ हर दल के एक-दो मंत्री शपथ लेंगे.


इस बीच सूत्रों के मुताबिक खबर है कि NCP नेता अजित पवार को एक बार फिर विधायक दल का नेता चुना जा सकता है और उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. BJP सरकार में डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने के बाद उन्हें इस पद से हटा दिया गया था. 

कांग्रेस, NCP और शिवसेना की तिकड़ी ने कैसे दी BJP को 'मात'? पढ़ें- इनसाइड स्टोरी

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री होंगे
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे. वह मनोहर जोशी और नारायण राणे के बाद इस पद पर काबिज होने वाले शिवसेना के तीसरे नेता हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित होने के एक महीने बाद उद्धव ठाकरे (59) मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

अजित पवार बोले- मैं NCP में ही रहूंगा, मुझे कैबिनेट में शामिल करने का फैसला...

शपथ समारोह के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए शिवाजी पार्क और उसके आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी. शिवसैनिकों का शिवाजी पार्क से भावनात्मक जुड़ाव रहा है, जहां पार्टी के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे दशहरा रैली को संबोधित किया करते थे. बाल ठाकरे के पुत्र उद्धव ने भी इस परंपरा को बकरार रखा. बाल ठाकरे का अंतिम संस्कार भी शिवाजी पार्क के एक कोने में किया गया था, जिसे शिवसैनिक "शिवतीर्थ" कहते हैं. शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न पार्टियों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है.

'वैसा महाराष्ट्र बनाएंगे जिसका सपना शिवाजी महाराज ने देखा था'
महाराष्ट्र के सीएम बनने के ऐलान के बाद मंगलवार को उद्धव ठाकरे ने कहा था कि 'मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि राज्य का संचालन करूंगा. मैं इसके लिए सोनिया गांधी समेत अन्य लोगों को धन्यवाद देता हूं. उद्धव ने कहा कि मुख्यमंत्री के तख़्त पर कई कांटे हैं. उन्होंने देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis)पर निशाना साधते हुए कहा कि वह कहते हैं कि हम झुक गए, लेकिन हम झुके नहीं बल्कि साथ आए हैं. उन्होंने कहा कि हम इस महाराष्ट्र को एक बार फिर वैसा महाराष्ट्र बनाएंगे जिसका कभी छत्रपति शिवाजी महाराज ने सपना देखा था.

टिप्पणियां

Maharashtra News: आखिर कैसे हुई अजित पवार की वापसी? घर की महिलाओं ने संभाली बागडोर और...

VIDEO: हॉट टॉपिक: जोरों पर है नई सरकार के स्वरूप की तैयारियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement