यह ख़बर 08 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

छोटे कस्बो को हवाई मार्ग से जोड़ेगी महाराष्ट्र सरकार

छोटे कस्बो को हवाई मार्ग से जोड़ेगी महाराष्ट्र सरकार

मुंबई:

महाराष्ट्र सरकार छोटे कस्बों को हवाई मार्ग के जरिये बड़े शहरों से जोड़ने की एक योजना पर काम कर रही है।

राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीएस मीणा ने कहा, 'लोगों को नागपुर से चंद्रपुर आने में सड़क मार्ग से तीन घंटे से अधिक का समय लगता है, जबकि विमान से यह दूरी महज 25 मिनटों में तय की जा सकती है पर अभी नागपुर और चंद्रपुर के बीच कोई उड़ान सेवा नहीं है।'

उन्होंने बताया कि विमानन कंपनियों ने इस संबंध में प्रस्ताव में रुचि दिखाई है और योजना के लिए ऑपरेटरों का चयन निविदा के जरिये किया जाएगा।

वर्तमान में राज्य में 22 हवाईअड्डे हैं, लेकिन मुंबई, पुणे, नागपुर और औरंगाबाद जैसे बड़े शहरों से छोटे कस्बों के लिए कोई हवाई संपर्क नहीं है।

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार ने छोटे कस्बों के लिए परिचालन करने वाले विमानों पर कुछ सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव किया है।

'राज्यभर का दौरा करने वाले नौकरशाह इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। यदि कोई यात्रा करने की स्थिति में नहीं है तो भी सरकार टिकटों के लिए भुगतान करेगी।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उसने कहा कि इस तरह की एक स्कीम मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में परिचालन में है। सरकार चंद्रपुर हवाईअड्डे के विस्तार के लिए वैकल्पिक भूमि भी तलाश रही है। सरकार की योजना परभानी और गढ़चिरौली में भी हवाईअड्डों का निर्माण करने की है।

महाराष्ट्र में मौजूदा 22 हवाईअड्डों के अलावा शिरडी, नवी मुंबई और सिंधुदुर्ग में एक-एक हवाईअड्डा के निर्माण की प्रक्रिया चालू है, जबकि बीड़ में भूमि उपलब्ध नहीं होने की वजह से हवाईअड्डे का प्रस्ताव सिरे नहीं चढ़ सका।