Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Maharashtra News: महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे उद्धव ठाकरे, 28 नवंबर को लेंगे शपथ

Maharashtra Govt News: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी (Shiv Sena-NCP-Congress) की बैठक में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नाम का ऐलान किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे उद्धव ठाकरे
  2. NCP-कांग्रेस-शिवसेना की बैठक में हुआ फैसला
  3. 28 नवंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में लेंगे शपथ
नई दिल्ली:

Maharashtra Govt News: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी (Shiv Sena-NCP-Congress) की बैठक में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नाम का ऐलान किया गया. उद्धव ठाकरे गुरुवार (28 नवंबर) को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले महाराष्ट्र में आज सियासी घटनाक्रम तेज़ी से बदला. पहले उप मख्यमंत्री अजित पवार ने इस्तीफ़ा दिया और उसके बाद मुख्यमंत्री फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने भी अपने इस्तीफ़े का ऐलान कर दिया और राजभवन जाकर राज्यपाल को इस्तीफ़ा सौंप दिया. इसके बाद मुंबई के होटल ट्राइडेंट में शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी (Shiv Sena-NCP-Congress) ने बैठक की. बैठक में एनसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar), शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्य और तेजस और उनकी पत्नी भी मौजूद रहीं. इन सबके अलावा नई सरकार में दो उपमुख्यमंत्री होने की भी खबरें हैं. एनसीपी के जयंत पाटील और कांग्रेस के बाला साहेब थोराट के उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की खबरें हैं. उधर BJP के कालिदास कोलंबर प्रोटेम स्पीकर बनाए गए हैं. कल सुबह 8 बजे से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है, जिसमें नए चुने गए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी.
 


इस्तीफे के ऐलान के बाद फडणवीस का शिवसेना-NCP-कांग्रेस गठबंधन पर हमला, तीनों दलों के साथ आने की बताई वजह...


इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने मंगलवार को कहा था कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. उन्होंने दावा किया कि देवेंद्र फडणवीस सरकार के इस्तीफे से भाजपा का घमंड चूर-चूर हो गया. राकांपा के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने बताया कि शिवेसना, राकांपा और कांग्रेस के नेता जल्द ही बैठक करेंगे तथा फिर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे. मलिक ने फडणवीस की उस भविष्यवाणी को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन अधिक समय तक नहीं चलेगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सिर्फ पांच साल नहीं, बल्कि 20-25 साल तक चलेगी.

NCP का तंज- 'गडकरी भूल गए थे कि शरद पवार ICC अध्यक्ष रह चुके हैं, कर दिया ना क्लीन बोल्ड'

उधर, देवेंद्र फडणवीस ने यह कहते हुए अपना इस्तीफा दे दिया था कि निजी कारणों से उप मुख्यमंत्री अजित पवार के इस्तीफा देने के बाद उनके पास बहुमत नहीं रह गया है. शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की बैठक से पहले मलिक ने पत्रकारों से कहा, 'यह लोगों की जीत है. महाराष्ट्र के लोगों ने भाजपा नेताओं का घमंड तोड़ दिया है.' उन्होंने कहा, 'उद्धव ठाकरे अगले मुख्यमंत्री होंगे, राकांपा प्रमुख शरद पवार पहले ही यह कह चुके हैं. उद्धव जी ने (खुद के) मुख्यमंत्री बनने पर सहमति दे दी है.' मलिक ने कहा कि तीनों पार्टियों की बैठक के बाद वे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. 

कौन है महाराष्‍ट्र की राजनीति का 'चाणक्‍य'? बेदाग निकले शरद पवार

इससे पहले 23 नवंबर की सुबह बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेकर पूरे देश को चौंका दिया था. साथ में अजित पवार ने डिप्‍टी सीएम पद की शपथ ली थी. इसके बाद तीनों दल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थें. सोमवार को इस मामले में सुनवाई हुई और फैसला मंगलवार की सुबह 10:30 बजे तक के लिए सुरक्षित रख लिया गया. सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने फैसले में कहा कि कल शाम 5 बजे तक सदन में देवेंद्र फडणवीस बहुमत साबित करें. साथ ही यह भी निर्देष दिया कि बहुमत साबित करने के लिए गुप्‍त मतदान नहीं होंगे और इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा.

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद नई सरकार का स्वरूप आया सामने, दो डिप्टी CM बनाए जाएंगे

इस फैसले के बाद कल सदन में बहुमत साबित करने की तैयारी शुरू हो गई. बीजेपी की ओर से कहा गया कि हम सदन में बहुमत साबित कर देंगे. एनसीपी की ओर से अजित पवार को लगातार मनाने की कोशिश होती रही. इसी बीच अजित पवार ने अपने पद से इस्‍तीफा देकर सबों को चौंका दिया. अजित पवार के इस्‍तीफे के बाद देवेंद्र फडणवीस की तरफ से प्रेस कॉन्‍फ्रेंस किए जाने की सूचना आई.

इस्तीफे के ऐलान के बाद फडणवीस का शिवसेना-NCP-कांग्रेस गठबंधन पर हमला, तीनों दलों के साथ आने की बताई वजह...

टिप्पणियां

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को जनता ने जनादेश दिया था लेकिन शिवसेना कांग्रेस-एनसीपी के साथ बात करने लगी. यह कहा गया कि ढाई-ढाई साल के लिए सीएम पद की बात हुई थी जबकि ऐसा कुछ भी नहीं था. देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारे पास बहुमत नहीं है. और इसके साथ ही अपने इस्‍तीफे की घोषणा कर दी.

VIDEO: महाराष्ट्र: देवेंद्र फडणवीस ने किया सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Sex Change कराने के बाद पुलिस कॉन्स्टेबल ने रचाई लड़की से शादी, बोले- 'अब खुशी से जी पाऊंगा...' देखें Video

Advertisement