NDTV Khabar

Maharashtra, Haryana Election dates 2019: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान और 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

Maharashtra, Haryana Election Dates 2019: चुनाव आयोग ने चुनाव तारीखों की घोषणा को लेकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, तारीखों के ऐलान के साथ ही लागू हो जाएगी आचार संहिता

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. EC ने घोषित किए हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा की चुनाव तारीख
  2. दोनों राज्यों में एक ही दिन होंगे मतदान और मतगणना
  3. 64 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होंगे
नई दिल्ली:

Maharashtra, Haryana Assembly election Dates 2019: चुनाव आयोग ने शनिवार को महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा का मतदान (Maharashtra, Haryana election Dates) 21 अक्टूबर को होगा, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर तय की गई है. इसे लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का भी ऐलान किया गया है. आयोग ने फिलहाल झारखंड में चुनाव की तारीखों  (Election Dates) की घोषणा नहीं की. बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभी की कुल 288 सीटें हैं जबकि हरियाणा में सीटों की संख्या 90 है. पिछले चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन की सरकार है, वहीं हरियाणा में बीजेपी ने बहुमत के साथ सरकार बनाई थी. इन दोनों राज्यों में बीजेपी को उम्मीद है कि वह एक बार फिर सत्ता में आएगी. वहीं, कांग्रेस भी अपनी जमीन दोबारा तलाशने की कोशिश करेगी. पीएम मोदी ने हरियाणा और महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत भी कर दी है. पीएम ने राज्य की जनता से अपील की है कि वह देश और समाज हित में एक बार फिर सत्ता में बीजेपी को ही लेकर आएं. 

Maharashtra, Haryana Election 2019 Dates and Schedule:: 


- महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 27 सितंबर को जारी होगी. नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी, जबकि स्क्रूटनी 5 अक्टूबर को होगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर होगी. दोनों ही राज्यों का मतदान 21 अक्टूबर को है और मतगणना की तारीख 24 अक्टूबर रखी गई है.

- इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का भी ऐलान किया गया है. आयोग ने फिलहाल झारखंड में चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की.

- विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की सीटे कुछ इस प्रकार है. अरुणाचल -1, असम-4, बिहार-5, छत्तीसगढ़-1, गुजरात-4, कर्नाटक-16, केरल-5, मध्य प्रदेश-1, मेघालय-1, ओडि़शा -1, राजस्थान -2, सिक्कम-3, तमिलनाड़ु-2, तेलगाना-1, उत्तर प्रदेश-11 सहित कुल 64 सीटों पर उपचुनाव एक साथ ही होने हैं. उपचुनाव की मतदान की तारीख 21 अक्टूबर ही रखी गई है.

- - महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव के साथ ही कई राज्यों में 64 उपचुनाव भी करवाएं जाएंगे. उपचुनाव के लिए 23 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, जबकि पर्चा भरने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. भरे गए पर्चे की स्क्रूटनी 1 अक्टूबर को होगी, वहीं अपना नाम वापस लेने की तारीख 3 अक्टूबर है. उपचुनाव के तहत मतदान 21 अक्टूबर को होंगे, जबकि मतों की गिनती 24 अक्टूबर को की जाएगी. साथ ही 27 अक्टूबर तक चुनाव से जुड़ी तमाम प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी.

- मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं.

- महाराष्ट्र में 2 नवंबर और हरियाणा में 9 नवंबर को सरकार खत्म हो रही है. हरियाणा में 90 सीट, जिसमें 17 एससी रिजर्व है. वहीं महाराष्ट्र में कुल 288 सीटों पर मतदान होने हैं.

- हरियाणा में कुल 1.8 करोड़ और महाराष्ट्र में 8.94 मतदाता हैं.

- मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, केंद्रीय सुरक्षा बलों और अन्य सभी विभागों से भी बात हुई है.

- चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सभी राजनीतिक पार्टियों, पुलिस और कलेक्टरों से भी बात की गई है.

- हरियाणा में 1.3 लाख ईवीएम जबकि महाराष्ट्र में 1.8 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा.

- सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता के दौरान नजर रखी जाएगी.

- उम्मीदवारों को हथियार जमा करना होगा और खर्च निगरानी के लिए पर्यवेक्षक भेजे जाएंगे.

- EVM और VVPAT की पर्ची का मिलान होगा और आपराधिक मामले की जानकारी देनी होगी.

टिप्पणियां

- धनतेरस से पहले विधानसभा चुनाव खत्म होगें.

- मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार के खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख रुपए तक ही होगी.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement