NDTV Khabar

महाराष्ट्र में तीखी गर्मी निगल गई 23055 मेगावॉट बिजली, निरंतर आपूर्ति का रिकॉर्ड बना

182 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र में तीखी गर्मी निगल गई 23055 मेगावॉट बिजली, निरंतर आपूर्ति का रिकॉर्ड बना

महाराष्ट्र के ऊर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले.

खास बातें

  1. देश मे पहली बार बे रोकटोक इस्तेमाल हुई सर्वाधिक बिजली
  2. अचानक बढ़ी गर्मी ने बिजली की मांग और खपत बढ़ा दी
  3. ट्रांसमिशन लाइन में सुधार के कारण हो सकी निर्बाध आपूर्ति
मुंबई: झुलसा देने वाली गर्मी में महाराष्ट्र में बिजली की खपत में भारी वृद्धि हो गई है. 30 मार्च को 23055 मेगावॉट बिजली की खपत महाराष्ट्र में हुई. यह देश में पहली बार था जब बिना खंडित हुए इतनी बिजली आसानी से इस्तेमाल हुई. इससे पहले 21000 मेगावॉट बिजली की खपत पर सप्लाई टूट जाने से आधा राज्य अंधेरे डूब गया था.

महाराष्ट्र के ऊर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि ''अचानक बढ़ी गर्मी ने बिजली की मांग और खपत बढ़ा दी है. हम इस बढ़ी हुई मांग को पूरा कर रहे हैं. सरकार ने ट्रांसमिशन लाइन में सुधार किए, जिसका यह नतीजा है कि बिजली की इतनी भारी खपत में कोई परेशानी नहीं हुई. आने वाले दिनों में भी बढ़ी हुई मांग को आसानी से पूरा करने के लिए हम कोशिश करेंगे.''

वैसे इस बीच उत्तर-मध्य महाराष्ट्र के नासिक, धुले, जलगांव जिलों में, साथ ही विदर्भ और मराठवाड़ा में गर्मी कहर बरपा रही है. दुनिया में दूसरे स्तर की गर्मी का अनुभव कर चुके रायगढ़ के भीरा में शुक्रवार को 43.5 सेल्सियस अधिकतम तपमान दर्ज़ हुआ. जबकि राज्य का सर्वाधिक तापमान विदर्भ के अकोला में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. नासिक में धूप से बचने के लिए स्कूलों का समय बदला जा सकता है.

इस दौरान धूप से जान गवांने वालों का सिलसिला बरकरार है. औरंगाबाद में युवती दीपाली गोर्डे की लू लगने से मौत हो गई. दीपाली भरी दोपहरी में कपास चुनने के लिए खेत में काम कर रही थी.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक बढ़ता पारा शनिवार तक तकलीफदेह रहेगा. इसके बावजूद राज्य सरकार ने सभी को अप्रैल के दूसरे हफ्ते तक एहतियात बरतने के लिए कहा है. महाराष्ट्र सरकार ने लोगों से गुजारिश की है कि वे दोपहर के समय घर से बाहर न निकलें, हल्के और सूती कपड़े पहने, भरपूर पानी पिएं और शराब से परहेज करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement