महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल ने बताई 10 रुपये के 'शिव भोजन' की वास्तविक कीमत...

महाराष्ट्र विधान परिषद में शुक्रवार को सरकार की तरफ से कहा गया कि “शिव भोजन” योजना के तहत गरीबों को 10 रुपये में मिलने वाली थाली के खाद्य पदार्थों का वास्तविक मूल्य शहरी क्षेत्रों में 50 और ग्रामीण क्षेत्रों में 35 रुपये है.

महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल ने बताई 10 रुपये के 'शिव भोजन' की वास्तविक कीमत...

महाराष्ट्र के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल (फाइल फोटो)

मुंबई :

पिछले साल नवंबर में सत्ता में आने के फौरन बाद शिवसेना की अगुवाई वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने गरीबों को मात्र 10 रुपये प्रति थाली में सब्सिडी वाला भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रायोगिक आधार पर ''शिव भोजन'' योजना शुरू की थी. महाराष्ट्र विधान परिषद में शुक्रवार को सरकार की तरफ से कहा गया कि “शिव भोजन” योजना के तहत गरीबों को 10 रुपये में मिलने वाली थाली के खाद्य पदार्थों का वास्तविक मूल्य शहरी क्षेत्रों में 50 और ग्रामीण क्षेत्रों में 35 रुपये है. योजना का लक्ष्य गरीबों को सस्ता और गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराना है.

मंत्री छगन भुजबल ने कहा- 'शिव भोजन थाली' के नहीं होगी आधार कार्ड की जरूरत

निरंजन दावखरे (भाजपा) के एक सवाल के जवाब में खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा, “थाली की कीमत 10 रुपये है लेकिन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भोजन का वास्तविक मूल्य क्रमशः 50 रुपये और 35 रुपये प्रति प्लेट है.” मंत्री ने अपने लिखित जवाब में कहा कि खाने की वास्तविक लागत और इसकी बिक्री से होने वाली आय के बीच के अंतर की भरपाई राज्य सब्सिडी के माध्यम से की जाती है. योजना के तहत राज्य के प्रत्येक जिले और नगर निगम क्षेत्र में कम से कम एक शिव भोजन केंद्र स्थापित किया जा रहा है. भुजबल ने कहा,“हम राज्य भर में केंद्रों की संख्या बढ़ाने पर काम कर रहे हैं.”

VIDEO: जयंत पाटिल और छगन भुजबल कर रहे हैं अजित पवार से मुलाकात



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com