महाराष्ट्र : रात 11:45 बजे BJP ने शुरू की थी 'सियासी सर्जिकल स्ट्राइक', जानिए 8 घंटों में किस पल क्या हुआ

महाराष्ट्र की राजनीति में शुक्रवार सब कुछ तय हो चुका था. कई दौर की बैठकों के बाद Congress-NCP और शिवसेना के बीच तय हो चुका था कि महाराष्ट्र के नए सीएम उद्धव ठाकरे होंगे और तीनों दल मिलकर शनिवार यानी आज सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले थे

महाराष्ट्र :  रात 11:45 बजे BJP ने  शुरू की थी  'सियासी सर्जिकल स्ट्राइक', जानिए 8 घंटों में किस पल क्या हुआ

Maharashtra News : अजित पवार के फैसले का शरद पवार ने समर्थन नहीं किया है

नई दिल्ली: महाराष्ट्र की राजनीति में शुक्रवार सब कुछ तय हो चुका था. कई दौर की बैठकों के बाद Congress-NCP और शिवसेना के बीच तय हो चुका था कि महाराष्ट्र के नए सीएम उद्धव ठाकरे होंगे और तीनों दल मिलकर शनिवार यानी आज सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले थे. यहां तक कि किस नेता को क्या जिम्मेदारी दी जाएगी इस पर भी फैसला हो चुका था.  इसके मुताबिक शिवसेना का मुख्यमंत्री पूरे पांच साल के लिए बनेगा. दो डिप्टी सीएम कांग्रेस और एनसीपी के बनेंगे और दोनों पांच साल तक रहेंगे. शाम को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने इसकी घोषणा कर दी. शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. लेकिन रातों-रात कुछ ऐसा हुआ कि एनसीपी नेता अजित पवार बीजेपी के साथ खड़े हो गए और सुबह उन्होंने राजभवन पहुंचकर डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली. आज सुबह  न्यूजरूम में भी कुछ माहौल ऐसा ही था सभी लोग तीनों दलों की बनने वाली सरकार पर चर्चा कर रहे थे तभी न्यूज एजेंसी ANI ने 8 बजे पहला ट्वीट किया कि देवेंद्र फडणवीस ने राजभवन पहुंचकर सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं. तो पहली सबको ऐसा लगा कि यह गलत जानकारी दी गई है. लेकिन अचानक से टीवी न्यूज चैनलों में देवेंद्र फडणवीस के शपथ लेने की तस्वीरें आने लगीं. 

जानिए सियासी सर्जिकल स्ट्राइक में किस पल क्या हुआ 

  1. रात करीब 11:45 बजे : अजित पवार और बीजेपी में डील पक्की हुई.

  2. रात 11:55 बजे : देवेंद्र फडणवीस ने पार्टी को सूचना दी कि शपथ ग्रहण की तैयारी पुख्ता की जाए और शिवसेना और कांग्रेस में किसी को पता नहीं लगने पाए.  

  3. रात 12:30 बजे : राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने नई दिल्ली के लिए अपनी यात्रा रद्द कर दी.

  4. रात 2:10 बजे : राज्यपाल के सचिव को कहा गया कि वह सुबह 5.47 बजे राष्ट्रपति शासन हटाने की अधिसूचना जारी करें और सुबह 6.30 बजे शपथग्रहण की व्यवस्था करें.

  5. रात 2:30 बजे : सचिव ने कहा कि वह दो घंटे में नोटिफिकेशन जारी कर देंगे और सुबह 7: 30 बजे तक शपथग्रहण की व्यवस्था कर देंगे. 

  6. रात 1:45 बजे से लेकर शनिवार सुबह 9 बजे तक अजीत पवार फडणवीस के साथ रहे और शपथ ग्रहण होने तक नहीं गए.

  7. सुबह 5:30 बजे : फडणवीस और अजित पवार राजभवन पहुंचे.

  8. सुबह 5:47 बजे : राष्ट्रपति शासन हटाने की अधिसूचना जारी कर दी गई. लेकिन घोषणा सुबह 9 बजे हुई. 

  9. सुबह 7:50 बजे : शपथ ग्रहण शुरू हो गया.

  10. सुबह 8:10 बजे : यह खबर पूरे देश में सुर्खी बन गई.

  11. सुबह 8:16 बजे : पीएम मोदी ने सीएम और डिप्टी सीएम को बधाई दी.

(इनपुट : IANS से)