महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को आज साबित करना है विधानसभा में बहुमत

महाराष्ट्र में तीन दलों की गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज विधानसभा में विश्वास मत साबित करेंगे. बहुमत परीक्षण, मंत्रियों के परिचय के बाद होगा. उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में तीन दलों की गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज विधानसभा में विश्वास मत साबित करेंगे. बहुमत परीक्षण, मंत्रियों के परिचय के बाद होगा. उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 3 दिसंबर तक का वक़्त दिया था. बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया से पहले एनसीपी विधायक दल की बैठक होगी. ये बैठक दोपहर 12 बजे विधान भवन में होनी है. गौरतलब है कि बेहद नाटकीय घटनाक्रम में देवेंद्र फडणवीस और एनसीपी के अजित पवार ने मिलकर सरकार बना ली थी. इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया जहां आदेश हुआ को फडणवीस सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. Congress-NCP और शिवसेना की जबरदस्त घेराबंदी के चलते कोई भी प्लान काम नहीं आया और अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और इसके कुछ घंटों बाद देवेंद्र फडणवीस ने भी इस्तीफे का ऐलान कर दिया. आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं.

मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिए आरे मेट्रो कार शेड का काम रोकने के आदेश

बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था. लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था. शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ. इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई. 

ओवैसी की उद्धव ठाकरे को सीख, सेक्युलर का मतलब- 'नो हिंदू राष्ट्र', समझे....

इसके बाद कई दौर की बैठकों के बाद Congress-NCP और शिवसेना ने फैसला किया कि उद्धव ठाकरे की अगुवाई में सरकार बनाई जाए और शनिवार को तीनों दल राजभवन जाकर दावा पेश करने वाले थे. लेकिन बीजेपी ने रात में ही अजित पवार से मिलकर बाजी पलट दी और सुबह 8 बजे ही सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ले ली उनके साथ अजित पवार डिप्टी सीएम बन गए. फिलहाल अब राज्य में  Congress-NCP और शिवसेना के गठबंधन वाली सरकार है और सीएम उद्धव ठाकरे को आज विधानसभा में बहुमत साबित करना है. 
 

पॉलिटिक्स का चैंपियन कौन: महाराष्ट्र का सियासी ड्रामे का असली दौषी कौन?​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com