महाराष्ट्र : देर रात तक चली माथापच्ची के बाद भी नहीं हो सका मंत्रालयों का बंटवारा, क्या 5% पर फंसा है पेंच?

महाराष्ट्र में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा गुरुवार को नहीं हो सका है. 'महा विकास आघाड़ी' की देर रात तक चली बैठक के बाद भी मंत्रियों के विभागों पर सहमति नहीं बन सकी.

महाराष्ट्र : देर रात तक चली माथापच्ची के बाद भी नहीं हो सका मंत्रालयों का बंटवारा, क्या 5% पर फंसा है पेंच?

माना जा रहा है मंत्रालयों के बंटवारे पर आज फैसला हो सकता है

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा गुरुवार को नहीं हो सका है. 'महा विकास आघाड़ी' की देर रात तक चली बैठक के बाद भी मंत्रियों के विभागों पर सहमति नहीं बन सकी. गुरुवार को हुई की बैठक के बाद कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस में अब किसी तरह के मतभेद नहीं हैं और उनकी तरफ से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को नामों की लिस्ट सौंपी दी गई है. अब उन्हें मुख्यमंत्री के फ़ैसले का इंतज़ार रहेगा. राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी कहा कि 95% विभागों को लेकर सहमति बन गई है और बाकी 5 % पर सीएम उद्धव जो भी फ़ैसला लेंगे सबको मान्य होगा. इससे पहले कल शिवसेना नेता संजय राउत एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी मिले हैं. कांग्रेस से जुड़ों सूत्रों का कहना है कि पार्टी के नेताओं को लेकर मंत्रालय का बंटवारा हो चुका है और इसमें बालासाहेब थोराट को राजस्व मंत्रालय, अशोक च्वहाण को पीडब्ल्यूडी, यशोमती ठाकुर  को  महिला, बाल विकास, वर्षा गायकवाड़ को वैद्यकीय शिक्षण, सुनील केदार को ओबीसी, असलम शेख़ को वस्त्रोद्योग, अमित देशमुख को शिक्षा, केसी पड़वी को आदिवासी मंत्रालय दिया गया है.

वहीं मंत्रालय के बंटवारे में हो रही देरी पर एनसीपी के नेता शरद पवार ने कहा है कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में मंत्रालयों के बंटवारे से कोई नाराज नहीं है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे गुरुवार या शुक्रवार को मंत्रियों को मंत्रालय आवंटित कर देंगे. शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार 28 दिसंबर को सत्ता में आई थी. पवार ने कहा, ‘‘मंत्रालय आवंटित करने पर निर्णय ले लिया गया है. किसको क्या मिलेगा यह तय हो चुका है. मुझे लगता है कि मुख्यमंत्री आज शाम या कल इसकी घोषणा कर देंगे.'' मंत्रालयों के आवंटन पर नेताओं की नाराजगी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘कोई नाराज नहीं है.'' वहीं, उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा था कि मंत्रालयों का आवंटन गुरुवार को ही कर दिया जाएगा. दूसरी ओर गुरुवार की सुबह ही शिवसेना ने माना था कि गठबंधन के वरिष्ठ नेताओं में अहम मंत्रालयों को लेकर खींचतान है. 

दूसरी ओर मंत्रालयों के बंटवारे में हो रही देरी पर विपक्ष को भी निशाना साधने का मौका मिल गया है. केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने मंत्रियों के बीच अब तक विभागों का बंटवारा नहीं होने को लेकर सत्तारूढ़ महाराष्ट्र विकास अगाड़ी पर निशाना साधा और कहा कि यह गठबंधन की ‘‘नाकामी'' है. आठवले ने संवाददाताओं से कहा, 'यह अगाड़ी (गठबंधन) की विफलता है, अगर वह अब तक अपने मंत्रियों को विभागों का आवंटन नहीं कर पाया है.' गौरतलब है कि  गठबंधन में शिवसेना, राकांपा, कांग्रेस और अन्य छोटे सहयोगी शामिल हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और छह मंत्रियों ने 28 नवंबर को शपथ ली थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com