NDTV Khabar

महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP-शिवसेना सरकार बनने की घोषणा के बाद बोले संजय राउत, 'जनता की इच्छा है कि CM...'

Maharashtra News: संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा कि शिवसेना का मुख्यमंत्री बनना चाहिए यह महाराष्ट्र की जनता की इच्छा है. यह राज्य की भावना है कि उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) जी नेतृत्व करें.  

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. महाराष्ट्र में बनेगी कांग्रेस-NCP-शिवसेना की सरकार'
  2. पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने की घोषणा
  3. संजय राउत बोले- शिवसेना का हो मुख्यमंत्री
नई दिल्ली:

Maharashtra Government Formation 2019: महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार पर जारी सस्पेंस खत्म होता दिख रहा है. सरकार का स्वरूप तय करने के लिए NCP-कांग्रेस की हुई बैठक के बाद पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि महराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना (Shiv Sena) मिलकर जल्द ही स्थिर सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए कुछ चर्चा अभी बाकी है, वो एक-दो दिन में पूरी हो जाएगी. इसके बाद शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा कि आने वाले 2 से 5 दिनों में सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. न्यूज एजेंसी ANI से संजय राउत ने कहा, 'जब 3 दल सरकार बनाते हैं तो प्रक्रिया लंबी होती है. यह प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. आने वाले 2-5 दिनों में जब प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो महाराष्ट्र में सरकार बनाई जाएगी. संजय राउत ने कहा कि शिवसेना का मुख्यमंत्री बनना चाहिए यह महाराष्ट्र की जनता की इच्छा है. यह राज्य की भावना है कि उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) जी नेतृत्व करें.  



बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) वैचारिक रूप से हिंदुत्व समर्थक शिवसेना से हाथ मिलाने के पक्ष में नहीं थीं, शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के बाद सरकार में साझेदारी के मुद्दे पर सहयोगी दल बीजेपी से अपना रिश्ता तोड़ लिया था, लेकिन वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) के साथ शरद पवार के घर पर कांग्रेस-राकांपा (Congress-NCP) की बैठक से इतर हुई मुलाकात के बाद यह संकेत मिल रहे थे कि यह गठबंधन आकार ले रहा है. शिवसेना ने तीन दशक से अधिक समय तक अपने सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) से 50:50 फॉर्मूले पर सहमति नहीं बनने के बाद 'नाता तोड़ लिया था'.

संसद में बदली सीट तो शिवसेना नेता संजय राउत ने सभापति से जताई आपत्ति, बोले- 'अभी NDA से नहीं हटे' 

शिवसेना की मांग थी कि ढाई साल शिवसेना (Shiv Sena) का मुख्यमंत्री होगा और ढाई साल बीजेपी का मुख्यमंत्री बनेगा. बीजेपी (BJP) ने शिवसेना (Shiv Sena) की इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया था कि इस तरह के किसी भी समझौते पर सहयोगी दल के साथ कोई चर्चा नहीं की गई. इसके बाद केंद्र सराकर में शामिल शिवसेना का एकमात्र मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफा दे दिया था. हालांकि शिवसेना के NDA से अलग होने की औपचारिक घोषणा नहीं की गई थी.

क्‍या NCP चीफ शरद पवार बनेंगे राष्‍ट्रपति? महाराष्‍ट्र में सरकार पर जारी सस्‍पेंस के बीच...

'5-6 दिन में बन जाएगी सरकार'
उधर, संजय राउत ने कहा कि अगले पांच-छह दिनों में महाराष्ट्र में मजबूत सरकार का गठन किया जाएगा. शिवसेना के सांसद राउत ने कहा, 'सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में पूरी हो जाएगी और दिसंबर से पहले महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय और मजबूत सरकार का गठन किया जाएगा. प्रक्रिया चल रही है.' वहीं, दूसरी ओर एनसीपी प्रमुख शरद पवार बुधवार को संसद भवन में पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. दोनों की मुलाकात किसानों के मुद्दे पर होगी. 

महाराष्ट्र में सरकार का गठन अगले हफ्ते, CM का पहला टर्म शिवसेना को, कांग्रेस का बन सकता है स्पीकर- सूत्र

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 105, शिवसेना के पास 56 सीटें हैं, जबकि राकांपा और कांग्रेस के पास क्रमश: 54 और 44 सीटें हैं. राज्य में सरकार बनाने को इच्छुक किसी भी दल या गठबंधन को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी.

टिप्पणियां

VIDEO: संजय राउत बोले- दिसंबर से पहले बन जाएगी सरकार

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement