महाराष्ट्र में एक दिन में रोपे गए दो करोड़ से ज्यादा पौधे, रिकार्ड कायम किया

महाराष्ट्र में एक दिन में रोपे गए दो करोड़ से ज्यादा पौधे, रिकार्ड कायम किया

देवेंद्र फडणवीस, उद्धव ठाकरे और प्रकाश जावड़ेकर।

खास बातें

  • मंत्रियों, अफसरों से लेकर आम जन भी बने भागीदार
  • फडणवीस के साथ उद्धव ने किया पौधे का रोपण
  • अमिताभ बच्चन ने अभियान के लिए दीं शुभकामनाएं
मुंबई:

महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने शुक्रवार को महाराष्ट्र में 2 करोड़ 22 लाख 82 हजार 130 पौधे लगाकर नया रिकार्ड कायम किया है। वन विभाग और जनसहयोग से 65 हजार 674 स्थानों पर यह पौधे लगाए गए हैं। ख़ास बात यह है कि इस काम में पूरे राज्य में सभी मंत्रियों और सांसदों के साथ प्रशासन के अधिकारियों और स्कूली बच्चों के साथ आम आदमी ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

माहीम में हुआ मुख्य कार्यक्रम
पौधरोपण की इस अहम मुहिम का मुख्य कार्यक्रम मुंबई के माहीम नेचर पार्क में हुआ। यहां मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के साथ शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर के साथ मिलाकर पौधा लगाया। शिवसेना-बीजेपी के रिश्तों में चल रही खटास के बीच इस मौके पर मुख्यमंत्री फडणवीस ने उम्मीद जताई कि दोनों नेताओं के सहयोग से लगाया यह पौधा दोस्ती की मिसाल बनेगा। जबकि उद्धव ठाकरे ने इस मौके पर सरकार की सकारात्मक योजनाओं को समर्थन देने की भूमिका व्यक्त की।

 

शरद पवार ने घर पर लगाया पौधा
पेड़ लगाने के सरकारी आवाहन को एनसीपी मुखिया शरद पवार ने मुंबई के अपने घर पर पौधा लगाकर प्रतिसाद दिया। अभिनेता अमिताभ बच्चन ने इस मुहिम को ट्वीट कर विशेष मुबारक़बाद दी।

मनरेगा के तहत पौधों की देखरेख का रोजगार  
राज्य के वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बताया कि इस मुहिम को सफल बनाने के लिए महाराष्ट्र वन विभाग के पास 5 करोड़ 32 लाख 37 हजार पौधे तैयार थे। विभाग के पास आज के कार्यक्रम के लिए 3 करोड़ 66 लाख 11 हजार पौधों की बुकिंग हुई थी। इसमें से डेढ़ करोड़ पौधे वन विभाग ने लगाए। बाकी बचे पौधे आम आदमी के अलावा ग्रामीण इलाकों में प्रमुखता से रोजगार गारंटी स्कीम के तहत लगे हैं। मनरेगा के तहत एक परिवार के चार सदस्यों पर एक हजार पौधों को जिन्दा रखने की जिम्मेदारी होगी। इससे आम आदमी पैसा भी कमा सकेगा।

पौधों की की जाएगी जियो मैपिंग
वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने NDTV इंडिया से बातचीत में बताया कि, आज हुआ काम उनके मकसद के मुकाबले महज एक फीसदी है। लगे हुए हर पौधे की जिओ मैपिंग कराई जाएगी, ताकि लोग घर बैठे अपने इलाके में लगे पौधों की जानकारी पा सकें। नवम्बर की शुरुआत तक यह जानकारी वन विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करने का लक्ष्य रखा गया है।

महाराष्ट्र में 100 में से 30 पौधों के मर जाने का पिछले 15 साल का ट्रैक रिकार्ड है। मौजूदा बीजेपी सरकार ने इसे 100 में से केवल 10 पौधों तक कम करने का लक्ष्य रखा है। राज्य के वन विभाग की तरफ से अब तक सालाना 5 करोड़ पौधे लगाए जाते थे। लेकिन, एक दिन में 2 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाने का मौका पहली बार आया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com