यह ख़बर 21 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

महाराष्ट्र सचिवालय में आग : घटना में तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि

खास बातें

  • महाराष्ट्र मंत्रालय की बिल्डिंग में लगी आग में तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। मरने वालों में दो की शिनाख्त हो गई है। तीनों शव छठी मंजिल पर मिले हैं।
मुंबई:

महाराष्ट्र मंत्रालय की बिल्डिंग में लगी आग में तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। मरने वालों में दो की शिनाख्त हो गई है। तीनों शव छठी मंजिल पर मिले हैं। मरने वालों के नाम उमेश और महेश बताए जा रहे हैं। तीनों शव छठी मंजिल पर मिले हैं।
मुंबई स्थित मंत्रालय इमारत की चौथी, पांचवीं और छठी मंजिल पर अचानक आग लग जाने से भारी भारी नुकसान हुआ है। इसी इमारत की छठी मंजिल में सीएम कार्यालय भी है। इस आग में तीनों माले पूरी तरह जलकर खाक हो गए हैं। सीबीआई ने साफ किया है कि आदर्श घोटाले से जुड़ी तमाम फाइलें सुरक्षित हैं।

बताया जा रहा है कि इस आग में सीएम कार्यालय और मंत्रालय की तमाम अहम फाइलें जलकर खाक हो गई हैं। फायर ब्रिगेड के लोगों का कहना है कि आग पर 70 फीसदी तक काबू पा लिया गया है। एनडीटीवी के रिपोर्टर का कहना है कि सीएम पृथ्वीराज चव्हाण मौके पर मौजूद हैं और नुकसान का जायजा ले रहे हैं।

इस आग से अफरातफरी मच गई, और आग इतनी भयंकर है कि आसपास सिर्फ धुआं ही धुआं नजर आ रहा था। फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां आग बुझाने के काम में लगाई गईं थी। इसके अलावा फोर्स वन को भी बचाव अभियान में लगाया गया था। इतना ही नहीं, नेवी का हेलीकॉप्टर भी बचाव कार्य में लगाया गया था।

इसमें अब तक 13 लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है। साथ ही कई लोगों के धुएं से बेहोश होने की भी जानकारी मिली है। आग से छठी मंजिल पर स्थित मुख्यमंत्री के दफ्तर को भारी नुकसान पहुंचा है और इमारत से उप-मुख्यमंत्री अजित पवार सहित अधिकतर लोगों को सुरक्षित निकाला गया, लेकिन इमारत की छठी मंजिल पर कुछ लोग काफी देर तक फंसे रहे। मंत्रालय की तरफ जाने वाली सड़कों को सील कर दिया गया है और आसपास की इमारतों को भी खाली करवाया गया ताकि बचाव कार्य में किसी तरह की दिक्कतें न आएं।

गौरतलब है कि दोपहर बाद लगभग 2:45 बजे लगी आग अब तक बुझाने में करीब तीन घंटों से भी ज्यादा का समय हो गया है। बताया जाता है कि इस इमारत में आग लगने के वक्त लगभग 200-300 लोग मौजूद थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दमकल विभाग के कर्मियों का कहना है कि यह आग संभवत: शार्ट सर्किट की वजह से लगी है। यह आग ग्रामीण विकास मंत्री बबन राव पाचपुते के दफ्तर से लगी। वहीं, भाजपा ने इस आग के पीछे एक साजिश की आशंका जताई है।