महाराष्ट्र CM शपथ ग्रहण समारोह: उद्धव ठाकरे के साथ छह मंत्री भी लेंगे शपथ, NCP के 16, शिवसेना के 15 और कांग्रेस के होंगे 12 मंत्री

महाराष्ट्र के 43 मंत्रियों में शिवसेना को 15, एनसीपी को 16 और कांग्रेस को 12 मंत्री पद मिल सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि अभी मंत्रालय के बंटवारे को लेकर फैसला होना बाकी है.

महाराष्ट्र CM शपथ ग्रहण समारोह: उद्धव ठाकरे के साथ छह मंत्री भी लेंगे शपथ, NCP के 16, शिवसेना के 15 और कांग्रेस के होंगे 12 मंत्री

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे.

मुंबई:

महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ गुरुवार शाम को लेंगे. उनके साथ हर पार्टी से 2-2 कुल छह मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. इन मंत्रियों में शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाषा देसाई, एनसीपी के जयंत पाटिल और छग्गन भुजबल और कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण हो सकते हैं. वहीं, एनसीपी सूत्रों का कहना है कि अजित पवार डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं, लेकिन वे आज शखथ नहीं लेंगे. अजित पवार को अपनी पार्टी के नेता जयंत पाटिल से टक्कर मिल सकती है, जयंत पाटिल को उनके जगह एनसीपी विधायक दल का नेता बनाया गया था. कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया गया है, जिसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण के नाम पर चर्चा चल रही है. 

महाराष्ट्र के 43 मंत्रियों में एनसीपी को 16, शिवसेना को 15 और कांग्रेस को 12 मंत्री पद मिल सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि अभी मंत्रालय के बंटवारे को लेकर फैसला होना बाकी है. कांग्रेस को स्पीकर पद मिलने के बाद कथित तौर पर एनसीपी अतिरिक्त मंत्रालय की मांग कर सकती है. 

महाराष्ट्र: सरकार पर पूरे 5 साल ना आए कोई आंच, कांग्रेस-NCP और शिवसेना ने बनाई ये रणनीति

वहीं, महाराष्ट्र में बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस नया प्रयोग करने जा रही है. महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की अगुवाई में बनने जा रहे सरकार में हिंदुत्व जैसे मुद्दे की कोई जगह नहीं होगी बल्कि इसकी जगह किसान, महिलाएं और युवाओं को रोजगार देने जैसे मुद्दे अहम होंगे. एक ऐसा कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाया गया है, जिसमें विवाद वाले मुद्दों को बाहर रखने की कोशिश की गई है, ताकि सरकार पर कोई आंच ना आए. तीनों दलों ने मिलकर न्यूनतम साझा कर्यक्रम बनाया है. जिसके तहत  किसानों की खराब हालत, बेरोजगारी, नौजवानो के लिये काम और उधोग धंधों की खस्ता हालत को पटरी पर लाना खास है.

एनसीपी सांसद माजिद मेनन ने कहा कि हिन्दुत्व की कोई जगह नहीं है जमीनी काम करेंगे और आगे ले जायेगे. वही केन्द्र में बीजेपी की साझीदार पार्टियां इस नये समीकरण पर तंज कसने से बाज नहीं आ रही है. केंद्रीय रामदास अठावले का कहना है कि हिंदुत्व और सेक्यूलर दोनों एक साथ आए हैं, देखें ये कितने दिन चलता है. 

'बीजेपी मुक्त' करने के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, कहा- देश के दूसरे राज्यों में भी होंगे गठबंधन

वहीं, कांग्रेस और एनसीपी दोनों का मानना है कि शिवसेना के हिदुत्व से उन्हें फिलहाल उतना खतरा नहीं, जितना की बीजेपी के हिंदुत्व से है. वैसे भी महाराष्ट्र में सरकार साझा कार्यक्रम से ही चलेगी ना कि किसी दल के विचारधारा से.

महाराष्ट्र : उद्धव ठाकरे ने पीएम नरेंद्र मोदी को फोन करके शपथ समारोह में आमंत्रित किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: शपथ ग्रहण समारोह के लिए 400 किसानों को भी दिया गया न्योता