महेंद्र सिंह धोनी ने लिया रिटायरमेंट, अमित शाह और सचिन तेंदुलकर ने ट्वीटर पर दी विदाई

MS Dhoni Retired: सचिन तेंदुलकर ने लिखा- भारतीय क्रिकेट में आपका अत्यधिक योगदान है. 2011 का विश्व कप आपके साथ जीतना मेरे जीवन का सबसे अच्छा क्षण रहा

महेंद्र सिंह धोनी ने लिया रिटायरमेंट, अमित शाह और सचिन तेंदुलकर ने ट्वीटर पर दी विदाई

MS Dhoni Announced Retirement: महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी.

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) के इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने खेल से संन्यास (Retirement) लेने की घोषणा कर दी है. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट के जरिए रिटायरमेंट लेने की मंशा जाहिर की. उन्होंने लिखा कि "आपके प्यार और सपोर्ट के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. मुझे 1929 (शाम 7:29) बजे से मुझे सेवानिवृत्त मानें." इसके साथ उन्होंने अपने बेहद सफल क्रिकेट कैरियर को समाप्त किया जिसमें उन्होंने भारतीय टीम को दो विश्व कप में जीत दिलाई. जैसे ही उन्होंने खबर ब्रेक की, ट्विटर पर लाखों प्रशंसकों ने इस महान विकेटकीपर और बल्लेबाज के लिए अपना प्यार और सम्मान जाहिर करना शुरू कर दिया.

सचिन तेंदुलकर ने लिखा 'भारतीय क्रिकेट में आपका अत्यधिक योगदान है. 2011 का विश्व कप आपके साथ जीतना मेरे जीवन का सबसे अच्छा क्षण रहा. आपको और आपके परिवार को आपकी दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं.'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया- मैं दुनिया भर में लाखों क्रिकेट प्रशंसकों में शामिल हूं जो भारतीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी के अद्वितीय योगदान के लिए उनको धन्यवाद दे रहे हैं. उनके शांत स्वभाव ने भारत के पक्ष में कई गर्मजोशी भरे मोड़ दिए. उनकी कप्तानी में भारत को अलग-अलग फ़ॉर्मेट में दो बार विश्व चैंपियन का ताज मिला.

एक अन्य ट्वीट में अमित शाह ने लिखा-  एमएस धोनी ने क्रिकेट की अपनी अनूठी शैली के माध्यम से लाखों लोगों को मंत्रमुग्ध किया. मुझे उम्मीद है कि वह आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट को मजबूत करने की दिशा में अपना योगदान देते रहेंगे. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं. विश्व क्रिकेट हेलीकॉप्टर शॉट को मिस करेगा माही!

एस बदरीनाथ ने ट्वीट किया- जब आप बिना कुछ कहे नेतृत्व करते हैं, तो बिना कुछ पूछे बेहतर पाते हैं, बिना मीटिंग के टीम बनाते हैं. जब अन्य लोग उखड़ जाएं तब भी आप विनम्र बने रहते हैं. सादगी का प्रतीक हो...आप एमएस धोनी. 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लिखा 'आपके जादू के लिए शुक्रिया एमएस धोनी.'   

मोहनलाल ने कहा- विदाई कप्तान एमएस धोनी, आपके सभी भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.
 

ट्विटर पर क्रिकेटर, नेताओं के अलावा धोनी के हजारों फैन उन्हें विदाई दे रहे हैं. वे उनके खेल को याद कर रहे हैं  और उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं.      
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेलीकॉप्टर शॉट के लिए जाने जाने वाले गैर पारंपरिक बल्लेबाज एमएस धोनी 2004-2005 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के साथ भारतीय टीम का हिस्सा बने थे. सीरीज में औसत प्रदर्शन के बावजूद उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए फिर चुना गया. विशाखापट्टनम में पाकिस्तान के खिलाफ अपने दूसरे एक दिवसीय मैच में उन्होंने 148 रनों की तूफानी पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर आने की घोषणा कर दी थी. 

इस 39 वर्षीय विकेटकीपर और बल्लेबाज ने 2014 में टेस्ट मैच से विदा ले ली थी. पिछले साल विश्व कप में न्यूजीलैंड के हाथों भारत के सेमीफाइनल में हारने के बाद से वे आराम कर रहे थे.