कोलकाता के बाजार में आग : मरने वालों की संख्या 19 हुई

खास बातें

  • मध्य कोलकाता के सियालदह इलाके में आज तड़के एक बाजार परिसर में आग लग जाने से 19 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।
कोलकाता:

कोलकाता के सियालदह इलाके में बुधवार तड़के एक बाजार परिसर में आग लग जाने से 19 लोगों की मौत हो गई तथा 10 अन्य झुलस गए। इस परिसर में एक गोदाम एवं कई कार्यालय भी हैं।

सूर्य सेन बाजार परिसर में आग लगने का पता तड़के करीब 3.50 बजे लगा। बाजार के उपाध्यक्ष सुशांत घोष ने बताया कि पीड़ितों में ज्यादातर कामगार हैं, जो घटना के समय सो रहे थे।

उन्होंने कहा कि समान के रखे रहने से बाजार का रास्ता संकरा है और इससे लोगों को वहां से बाहर निकलने में परेशानी हुई।

अधिकारियों के अनुसार, गोदामों में प्लास्टिक, कागज और कपड़े रखे हुए थे। परिसर के भूतल और प्रथम तक को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। इन पर करीब 200 दुकानें हैं।

आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चला है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बाजार का दौरा किया और पुलिस, अग्निशमन दल तथा नगर निगम को आदेश दिया है कि वे इस अग्निकांड को लेकर रिपोर्ट सौंपे। मुख्यमंत्री ने मारे गए लोगों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।

ममता ने कहा, मारे गए व्यक्ति के परिजनों को दो लाख और घायल व्यक्ति को 50 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। उन्होंने रात के समय बाजारों में सोने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे अधिक सतर्क रहें और एहतियाती कदम उठाएं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अग्निशमन विभाग के मंत्री जावेद खान ने जल रहे गोदाम से छह लोगों को अचेत अवस्था में बाहर निकाला गया है और दमकल विभाग के कर्मचारी अंदर फंसे दूसरे लोगों की तलाश कर रहे हैं। घायलों को सरकार संचालित एनआरएस और मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) जावेद शमीम ने सुबह बताया था कि आग लगने की इस घटना में 19 लोग मारे गए हैं।