'चर्चित' होने के लिए प्लेन में बम होने की अफवाह फैलायी, अब सरेंडर किया

'चर्चित' होने के लिए प्लेन में बम होने की अफवाह फैलायी, अब सरेंडर किया

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई से दुबई जा रहे जेट एयरवेज के विमान में गुरुवार को ट्वीट करके बम रखे होने की सूचना देने वाले युवक ने शुक्रवार को जयपुर के बगरू पुलिस थाने में सरेंडर कर दिया। सुरेंद्र प्रताप नामक इस युवक ने यह ट्वीट पब्लिसिटी पाने के लिए किया था। उसने कहा कि इसका क्या परिणाम होगा, इस बारे में उसे पता नहीं था।

सहायक पुलिस आयुक्त करण शर्मा के अनुसार, जयपुर के बगरू थाना इलाके में रहने वाले सुरेन्द्र प्रताप ने इस मामले में आत्मसमर्पण किया है। सुरेंद्र प्रताप की उम्र 24 साल है और वह फाइनैंस कंपनी में काम करता है। जयपुर पुलिस ने मुंबई पुलिस को इस युवक के बारे में सूचना दे दी है। मुंबई पुलिस दल के आने पर सुरेन्द्र प्रताप को उन्हें सौंप दिया जाएगा। तब तक यह युवक पुलिस की निगरानी में रहेगा।

यहां बता दें कि सुरेन्द्र प्रताप ने गुरुवार को ट्ववीट करके कहा था कि मुंबई से दुबई जा रहे जेट एयरवेज के विमान में बम रखा है। इसके बाद विमान को बीच रास्ते में मस्कट में आपातकालीन स्थिति में उतारा गया और पूरे विमान की जांच की गई थी। युवक ने एक और ट्वीट कर खुद को मध्य प्रदेश के व्यापमं घोटाले में लिप्त होने की बात भी कही थी। दोनों पोस्ट करने के बाद किसी परिचित की सलाह पर युवक ने दोनों पोस्ट अपने अकाउंट से डिलीट कर दिए थे।

युवक ने अपने परिचित की सलाह पर ही पुलिस थाने में शुक्रवार यानी आज आत्मसमर्पण किया। पंजाब के लुधियाना के रहने वाला सुरेन्द्र किराए के फ्लैट में सात अन्य लोगों के साथ रहता है। उसने अपने मोबाइल से दोनों ट्वीट किए थे। सूत्रों के अनुसार, आरोपी ने बताया अपने आपको चर्चित करने के लिए उसे लगा कि ट्विटर एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। उसे इसके परिणामों के बारे में पता नहीं था। जेट एयरवेज के मस्कट में उतरने के बाद उसे बहुत खराब प्रतिक्रिया मिलने लगी तो उसने ट्वीट को डिलिट कर दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मामले में स्थानीय पुलिस की सहायता कर रहे साइबर अपराध विशेषज्ञ मुकेश चौधरी ने कहा कि पूर्व में भी इस तरह की झूठी अफवाहों की घटनाएं सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर होती रही है। पुलिस को साइबर अपराध कानून के लिए जागरूकता लानी चाहिए।