मणिशंकर अय्यर के खिलाफ कांग्रेस ने निलंबन वापस लिया, पीएम मोदी पर दिया था विवादित बयान

आलाकमान ने निलंबन वापस ले लिया है. यह फैसला पार्टी की अनुशासन समिति की सिफारिश के बाद लिया गया है.

मणिशंकर अय्यर के खिलाफ कांग्रेस ने निलंबन वापस लिया, पीएम मोदी पर दिया था विवादित बयान

मणिशंकर अय्यर को गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान निलंबित कर दिया गया था.

खास बातें

  • मणिशंकर अय्यर का निलंबन वापस लिया गया
  • कांग्रेस की अनुशासन समिति की सिफारिश
  • गुजरात चुनाव में दिया था विवादित बयान
नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव पीएम मोदी के लिये 'नीच आदमी' शब्द का इस्तेमाल करने पर निलंबन झेल मणिशंकर अय्यर  की कांग्रेस में प्राथमिक सदस्यता एक बार फिर से बहाल कर दी गई है. यह फैसला पार्टी की अनुशासन समिति की सिफारिश के बाद लिया गया है. अय्यर को दिसंबर 2017 में उस समय पार्टी से निलंबित कर दिया था जब उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के दौरान पीएम मोदी को नीच आदमी कह दिया था और उनके इस बयान को मोदी सहित पूरी बीजेपी ने मुद्दा बना दिया था. पीएम मोदी ने चुनावी सभा में कहा था कि उनकी पिछड़े होने की वजह से यह बयान दिया गया है. इसके बाद कांग्रेस को बैकफुट पर आकर सफाई देनी पड़ी थी और दबाव बढ़ने पर उनको पार्टी से निलंबित कर दिया गया.

 


कांग्रेस के अंदर 'थैला छाप' नेता, चुनाव से पहले कहीं कुछ बोल न दें : सज्जन सिंह वर्मा

इनता ही नहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर मणिशंकर अय्यर के इस बयान की आलोचना भी की थी लेकिन तब तक कांग्रेस को अच्छा-खासा नुकसान हो चुका था और बाद में मणिशंकर अय्यर ने भी अपने इस बयान पर अफसोस जताया था. अय्यर ने कहा था कि वह हिंदी अच्छी तरह से बोलना नहीं जानते हैं इसलिये इस शब्द का इस्तेमाल करते समय उनको यह नहीं पता था कि इसका क्या मतलब हो सकता है.

मणिशंकर अय्यर के बिगड़े बोल, पीएम मोदी को कहा 'नीच'

गौरतलब है कि मणिशंकर अय्यर पहले भी अपने बयानों की वजह से पार्टी को मुश्किल में डाल चुके हैं. साल 2014 चुनाव से पहले अय्यर ने ही सबसे नरेंद्र मोदी के लिये 'चायवाला' शब्द का इस्तेमाल किया था और उनके इस बयान का बीजेपी ने पूरे चुनाव में खूब भुनाया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com