NDTV Khabar

सेना ने मणिपुर में तबाह किया विद्रोही समूह NSCN (IM) का गुप्त ठिकाना, सेना को नहीं दी थी इस कैंप की जानकारी

NSCN IM: छापेमारी दल को मिले 125 राउंड के साथ एक अमेरिकी मूल की एम 16 असॉल्ट राइफल, 26 राउंड के साथ एक सेल्फ-लोडिंग राइफल, कुछ एके सीरीज की असॉल्ट राइफल और अन्य सामान बरामद हुआ है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सेना ने मणिपुर में तबाह किया विद्रोही समूह NSCN (IM) का गुप्त ठिकाना, सेना को नहीं दी थी इस कैंप की जानकारी

सेना को भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक सामग्री मिली है.

नई दिल्ली:

सेना ने मणिपुर में विद्रोही समूह एनएससीएन (आईएम) के एक अज्ञात ठिकाने को तब ध्वस्त कर दिया जब उसके सदस्य एक गांव के लोगों से वसूली कर रहे थे. उत्तर-पूर्व के सबसे बड़े उग्रवादी समूह NSCN (IM) का केंद्र के साथ युद्ध विराम है और उसे अपने सभी शिविरों के स्थानों की सूचना सेना को देनी होती है. सेना ने अपने बयान में कहा है, '6 जुलाई को मणिपुर के केकरु नागा गांव में सेना के जवानों द्वारा NSCN (IM) के एक अज्ञात और अनधिकृत ठिकाने का ध्वस्त कर दिया. NSCN (IM) कैडरों के द्वारा केकरु नागा में कैंपिंग करने और जबरन अवैध वसूली करने के बारे में विशेष इनपुट मिले थे, जिसके आधार पर 5 जुलाई की रात को ऑपरेशन लॉन्च किया गया था.'

इंस्टाग्राम पर हनीट्रैप से जवानों को सावधान करने के लिए सेना ने जारी की एडवाइजरी, इस खास प्रोफाइल का किया जिक्र


साथ ही सेना ने कहा, 'हालांकि, सैनिकों को अपने शिविर की ओर देख उग्रवादी समूह के कैडर बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद, वर्दी और अन्य सामान छोड़कर भाग गए.' सेना ने कहा कि नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (इसाक-मुइवा) के एक सदस्य सादा कपड़े में था और वह लोगों के बीच छुपने की कोशिश कर रहा था, तभी उसे हिरासत में ले लिया गया.

छापेमारी दल को मिले 125 राउंड के साथ एक अमेरिकी मूल की एम 16 असॉल्ट राइफल, 26 राउंड के साथ एक सेल्फ-लोडिंग राइफल, कुछ एके सीरीज की असॉल्ट राइफल और अन्य सामान बरामद हुआ है. 

एएन-32 विमान पहाड़ी इलाकों में उड़ान भरना जारी रखेगा, क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

सेना ने कहा कि वह पुलिस, खुफिया एजेंसियों, नागरिक प्रशासन और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि एनएससीएन (आईएम) के "अनधिकृत ठिकाने" की पहचान की जा सके. सेना ने अपने बयान में कहा, 'मणिपुर में ऐसे अवैध एनएससीएन (आईएम) शिविरों की पहचान करने और उन्हें नष्ट करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जा रही है. और इसके साथ ही इसके कैडरों द्वारा अत्याचार और इनकी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए काम किया जा रहा है.'

भारतीय सेना के 'ऑपरेशन बंदर' ने बालाकोट में मचाई थी तबाही, ऐसे दिया था एयर स्ट्राइक को अंजाम

NSCN (IM) की स्थापान साल 1980 में की गई थी और 85 वर्षीय थुइंगलेंग मुइवा इसका नेतृत्व कर रहे हैं. इस ग्रुप के अन्य इसक चिशी स्वू का तीन साल पहले 87 साल की उम्र में मल्टी ऑर्गन फेल्योर की वजह से निधन हो गया था. NSCN-IM पर हत्याओं, जबरन वसूली और अन्य विध्वंसक गतिविधियों का आरोप लगता रहा है और भारत से अलग होने की उसकी लगातार मांग के कारण सेना को उस पर कार्रवाई करनी पड़ी. 

टिप्पणियां

योग दिवस पर सेना की 'डॉग स्क्वॉयड' की फोटो ट्वीट कर राहुल गांधी ने लिखा- 'न्यू इंडिया', तो अमित शाह ने किया पलटवार

VIDEO: बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद हमारे एयरस्पेस में नहीं घुसा पाक: वायुसेना प्रमुख



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement