यह ख़बर 07 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

ओबामा की जीत शांति, प्रगति का ऐतिहासिक अवसर : मनमोहन

ओबामा की जीत शांति, प्रगति का ऐतिहासिक अवसर : मनमोहन

खास बातें

  • मनमोहन सिंह ने एक संदेश में कहा कि चार वर्षों तक अमेरिका का फिर से नेतृत्व करने के लिए ओबामा को मिला जनादेश उन्हें एक कठिन मोड़ पर अमेरिकी जनता और वैश्विक शांति व प्रगति के लिए लगातार काम करने का एक ऐतिहासिक अवसर देता है।
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को राष्ट्रपति पद पर दोबारा निर्वाचित होने की बधाई दी, और वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के एक लाभकारी जुड़ाव के प्रति और वैश्विक शांति, प्रगति के प्रति व्यक्तिगत प्रतिबद्धता जाहिर की।

मनमोहन सिंह ने एक संदेश में कहा कि चार वर्षों तक अमेरिका का फिर से नेतृत्व करने के लिए ओबामा को मिला जनादेश उन्हें एक कठिन मोड़ पर अमेरिकी जनता और वैश्विक शांति व प्रगति के लिए लगातार काम करने का एक ऐतिहासिक अवसर देता है।

मनमोहन ने संदेश में कहा है, "अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर आपके पुनर्निर्वाचन पर अपनी हार्दिक बधाई देने में मुझे बेहद खुशी हो रही है।"

मनमोहन ने कहा, "आपका जनादेश आपको एक कठिन मोड़ पर अमेरिकी जनता के कल्याण हेतु काम करने के लिए तथा वैश्विक शांति एवं प्रगति के लिए काम करने हेतु एक ऐतिहासिक मौका देता है, न केवल अमेरिका के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "आपके देश की जनता ने आप पर फिर से जो भरोसा किया है, वह आपके मन-मस्तिष्क की गुणवत्ता को एक श्रद्धांजलि की तरह है, यह अमेरिकी जनता द्वारा आपके नेतृत्व पर किए गए भरोसे का एक संकेत है।"

मनमोहन ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान भारत और अमेरिका के बीच वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की सतत दृष्टि के साथ दोनों लोकतंत्रों के बीच सम्बंधों में सतत विकास हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा, "हमने न केवल अपने द्विपक्षीय रिश्ते के पूर्ण फलक में सहयोग को बढ़ाया है, बल्कि वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धि हासिल करने में भी अपने जुड़ाव को गहरा किया है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओबामा के साथ अपने व्यक्तिगत मूल्यवान रिश्ते का बयान करते हुए मनमोहन ने कहा कि वह पिछले चार वर्षो के साझा मूल्यों और उपलब्धियों की स्थायी बुनियाद पर आगे की ईंट रखने के क्रम में लाभकारी जुड़ाव को जारी रखने को उत्सुक हैं।

मनमोहन ने कहा कि उनके साथ उनकी पत्नी गुरशरण कौर भी ओबामा व मिशेल के लिए तथा उनकी बेटियों- साशा और मालिया के लिए अच्छे स्वास्थ्य, सफलता और खुशहाली की कामना कर रही हैं। ज्ञात हो कि ओबामा ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी को एक कांटे के चुनाव में पराजित किया है।