Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

मन की बात LIVE : पीएम मोदी बोले- वायुसेना के योद्धाओं ने 15 हज़ार फुट की ऊंचाई पर योगासन करके हैरान कर दिया

रेडियो पर प्रसारित होने वाले अपने इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी अपने विचार देश की जनता से कई मुद्दों पर साझा किया है.  

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मन की बात LIVE : पीएम मोदी बोले- वायुसेना के योद्धाओं ने 15 हज़ार फुट की ऊंचाई पर योगासन करके हैरान कर दिया

पीएम मोदी 45 वीं बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं

खास बातें

  1. पीएम मोदी ने 45 वीं बार की बात
  2. जीएसटी परिषद की तारीफ
  3. डॉक्टर्स डे पर दी बधाई
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से रेडियो के माध्यम से 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का यह 45वां संस्करण है. रेडियो पर प्रसारित होने वाले अपने इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी अपने विचार देश की जनता से कई मुद्दों पर साझा किया है.  पीएम मोदी  अपने इस कार्यक्रम में समाज से जुड़े हर मुद्दे पर चर्चा करते रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम के 44वें मासिक संस्करण में ईद पर बधाई दी थी. प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताते हुये कहा कि उम्मीद है कि ईद का त्योहार समाज में भाईचारे के संबंध को मजबूती प्रदान करेगा.' 


मन की बात में पीएम मोदी का भाषण LIVE UPDATES

11:33 AM : ​बहुत-बहुत धन्यवाद.
11:33 AM : अब तक जीएसटी परिषद की 27 बैठके हुई हैं. और भिन्न-भिन्न राजनीतिक विचारधारा के लोग वहां बैठते हैं, भिन्न-भिन्न राज्यों के लोग बैठते हैं. परिषद ने अब तक जितने भी निर्णय किये गए हैं, वे सारे के सारे सर्वसहमति से किये गए हैं.
11:33 AM : GST को एक साल पूरा होने वाला है 'एक देश, एक टैक्स' देश के लोगों का सपना था, वो आज हकीकत में बदल चुका है. इसके लिए अगर मुझे सबसे ज्यादा किसी को क्रेडिट देना है तो मैं राज्यों को देता हूं.
11:33 AM :  पिछले दिनों एक बात मेरे ध्यान में आई और यह बड़ा अनोखा समन्वय है. इसमें एक तरफ जहां प्रोफेशनल और इंजीनियर हैं तो वहीं दूसरी तरफ खेत में काम करने वाले, खेती से जुड़े हमारे किसान भाई-बहन हैं. इन लोगों ने समृद्धि ट्रस्ट बनाया और सबने मिलकर किसानों की आय को दोगुना कर दिया.​
11:32 AM :  मेरे लिए तकनीकी की मदद से, वीडियो ब्रिज के माध्यम से लाभार्थियों के साथ समय बिताने का एक पल बहुत ही सुखद, बहुत ही प्रेरक रहा है.
11.32 AM : मुझे खुशी इस बात की है इस पूरे कार्यक्रम में सरकार की सफलता से ज़्यादा सामान्य मानवी (मानव) की सफलता की बातें देश की शक्ति, नए भारत के सपनों की शक्ति, नए भारत के संकल्प की शक्ति को मैं अनुभव कर रहा था.
11: 32 AM : दूर-सुदूर गांवों में बेटियां कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से गांवों के बुज़ुर्गों की पेंशन से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक की सेवाएं उपलब्ध करवा रही हैं.
​11: 31 AM :  ​मेरे प्यारे देशवासियों पिछले दिनों मुझे सरकार की योजनाओं से बातचीत करने का मौका मिला
11: 30 AM :  डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी के लिए, जो सबसे महत्वपूर्ण बात थी, वो थी भारत की अखंडता और एकता. हम हमेशा डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी के एकता के सन्देश को याद रखें, सद्भाव और भाईचारे की भावना के साथ, भारत की प्रगति के लिए जी-जान से जुटे रहें.
11: 30 AM : डॉ० मुखर्जी का सपना था भारत हर क्षेत्र में औद्योगिक रूप से आत्मनिर्भर हो, कुशल और समृद्ध हो. वे चाहते थे कि भारत बड़े उद्योगों को develop करे और साथ ही MSMEs, हथकरघा, वस्त्र और कुटीर उद्योग पर भी पूरा ध्यान दे. 
11: 29 AM : दिल्ली के रोहिणी के श्रीमान रमण कुमार ने ‘Narendra Modi Mobile App’ पर लिखा है कि आने वाली 6 जुलाई को डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्मदिन है और वे चाहते हैं इस कार्यक्रम में डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बारे में देशवासियों से बात करूं.
11: 29 AM :  2019 में जलियांवाला बाग़ की घटना के 100 साल पूरे हो रहे हैं, इसे हम कैसे स्मरण करें, हम सब इस पर सोच सकते हैं.
11: 28 AM :  2019 में जलियांवाला बाग की उस भयावह घटना के 100 साल पूरे हो रहे हैं जिसने पूरी मानवता को शर्मसार किया था। 13 अप्रैल, 1919 का वो काला दिन कौन भूल सकता है जब सत्ता का दुरुपयोग करते हुए क्रूरता की सारी हदें पार कर निर्दोष और मासूम लोगों पर गोलियां चलाई गयी थीं.
11: 26 AM : भारत की आज़ादी का संघर्ष बहुत लम्बा, बहुत व्यापक बहुत गहरा है, अनगिनत शाहदतों से भरा हुआ है.​
11: 24 AM :अपने समय की ऐसी ही कुरीतियाँ और अंधविश्वासों को उन्होंने तोड़ने का काम किया और इसलिए वे मगहर गए और वहीँ उन्होंने समाधि ली. संत कबीरदास जी ने अपनी साखियों और दोहों के माध्यम से सामाजिक समानता, शांति और भाईचारे पर बल दिया:
11: 23 AM : कबीरदास जी के मगहर जाने के पीछे एक कारण था. उस समय एक धारणा थी कि मगहर में जिसकी मृत्यु होती है, वह स्वर्ग नहीं जाता. इसके उलट काशी में जो शरीर त्याग करता है, वो स्वर्ग जाता है. मगहर को अपवित्र माना जाता था लेकिन संत कबीरदास इस पर विश्वास नहीं करते थे. 
11: 23 AM :गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व 2019 को मनाया जाएगा. मैं आप लोगों से इसको मनाने के लिये सुझाव देने की अपील करता हूं.
11: 18 AM : गुरु नानक देव जी ने कोटि-कोटि लोगों को सन्मार्ग दिखाया, सदियों से प्रेरणा देते रहें​. 
11: 18 AM : ‘मन की बात’ के माध्यम से मैं सभी देशवासियों की तरफ़ से हमारे सभी डॉक्टर साथियों को आगामी 1 जुलाई को आने वाले ‘डॉक्टर्स डे’ की ढेरों शुभकामनाएँ देता हूँ: पीएम 
11: 18 AM : स्कूल हो, कॉलेज हो, दफ्तर हो, पार्क हो, ऊँची ईमारत हो या खेल का मैदान हो, सभी जगह योगाभ्यास हुआ। अहमदाबाद का एक दृश्य तो दिल को छू लेने वाला था।वहाँ पर लगभग 750 दिव्यांग भाई-बहनों ने एक स्थान पर, एक साथ इकट्ठे योगाभ्यास करके विश्व कीर्तिमान बना डाला
11: 14 AM :  भारत का एक समृद्ध इतिहास रहा है. ऐसा कोई महीना नहीं है, जिसमें कोई-न-कोई ऐतिहासिक घटना न घटी हो. भारत में हर जगह की अपनी एक विरासत है. वहां से जुड़ा कोई संत है, कोई महापुरुष है, कोई प्रसिद्ध व्यक्ति है, सभी का अपना-अपना योगदान है, अपना महात्म्य है
11: 14 AM : वायुसेना के हमारे योद्धाओं ने तो बीच आसमान में धरती से 15 हज़ार फुट की ऊंचाई पर योगासन करके सबको स्तब्ध कर दिया. देखने वाला नज़ारा यह था कि उन्होंने हवा में तैरते हुए किया, न कि हवाई जहाज़ में बैठ कर: पीएम 
11: 12 AM :  मुझे ये मैच किसी एक विशेष कारण से याद रहेगा। भारतीय टीम ने कुछ ऐसा किया, जो पूरे विश्व के लिए एक मिसाल है। टीम ने ट्रॉफी लेते समय अफगानिस्तान की टीम को भी आमंत्रित किया। Sportsman Spirit क्या होती है, इस घटना से अनुभव किया जा सकता है: पीएम 
11: 11 AM : अफगानिस्तान के एक बॉलर राशिद खान ने  इस वर्ष IPL में भी काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया था.अफगानिस्तान के राष्ट्रपति श्रीमान अशरफ़ गनी ने  twitter पर लिखा था – “अफगानिस्तान के लोगों को अपने हीरो राशिद खान पर अत्यंत गर्व है"
11:07 AM : मुझे याद है कि अफगनिस्तान के राष्ट्रपति श्रीमान अशरफ़ गनी ने ट्विटर पर मुझे टैग करते हुये लिखा था कि अफगानिस्तान की जनता अपने हीरो राशिद खान पर गर्व है. मैं अपने भारतीय दोस्तों का आभारी हूं कि उन्होंने हमारे खिलाड़ियों को कौशल दिखाने के लिये प्लेटफॉर्म दिया.
11:07 AM :  
कुछ दिन पहले बेंगलुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच हुआ. यह अफगानिस्तान का पहला अन्तर्राष्ट्रीय मैच था. इस मैच में दोनों ही टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया.
11:01 AM : मैं भाग्यशाली हूं कि आपको लोगों के साथ एक बार फिर से आप लोगों को साथ हूं.
11:01 AM : पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में शुरु किया संबोधन
टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... स्‍कूल छोड़ने जा रही थी मां, रास्‍ते में याद आया बच्‍चे तो घर पर ही छूट गए, देखें मजेदार Video

Advertisement