NDTV Khabar

कांग्रेस की बुकलेट में कश्‍मीर को दिखाया 'भारत अधिकृत कश्‍मीर', हुई जमकर आलोचना

कांग्रेस की इस गलती पर निशाना साधते हुए बीजेपी ने कहा, इससे जरूर 'पाकिस्‍तान में इसके संरक्षकों' को खुशी हुई होगी.

78 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कांग्रेस की बुकलेट में कश्‍मीर को दिखाया 'भारत अधिकृत कश्‍मीर', हुई जमकर आलोचना

कांग्रेस के नेता अजय माकन ने कहा, 'यह छपाई की त्रुटि थी. हम माफी मांगते हैं'

खास बातें

  1. रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'यह न केवल खेदजनक है बल्कि चौंकाने वाला भी है'
  2. बीजेपी ने कहा, 'क्‍या कांग्रेस पाकिस्‍तान की भाषा बोल रही है?'
  3. अजय माकन ने कहा, 'हम ऐसी पार्टी हैं जो गलती होने पर माफी मांग लेते हैं'
नई दिल्‍ली: एक बुकलेट में कश्‍मीर को 'भारत के कब्‍जे वाला कश्‍मीर' दिखाने को लेकर सोशल मीडिया पर कांग्रेस पार्टी की जमकर खिंचाई हुई. इस बुकलेट को कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने लखनऊ में जारी किया. इसमें केंद्र की मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर पाकिस्‍तान और चीन के रिश्‍तों और राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा गया है.

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता एवं सांसद गुलाम नबी आजाद द्वारा जारी किए बुकलेट में हुई चूक सामने आने के बाद भारत के कब्‍जे वाला कश्‍मीर ('Indian Occupied Kashmir') शनिवार की रात ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था. पार्टी की इस गलती पर निशाना साधते हुए बीजेपी ने कहा, इससे जरूर 'पाकिस्‍तान में इसके संरक्षकों' को खुशी हुई होगी.

हालांकि कांग्रेस ने इस 'बड़ी चूक' के लिए माफी मांगी और कहा कि यह छपाई की गलती थी. हालांकि पार्टी ने यह भी दावा किया कि बीजेपी ने भी अपनी वेबसाइट पर यही नक्‍शा जारी किया था लेकिन उसने कभी अपनी गलती नहीं मानी.

कांग्रेस के नेता अजय माकन ने कहा, 'यह छपाई की त्रुटि थी. हम माफी मांगते हैं. ऐसी गलती दोबारा नहीं होगी. हम बीजेपी जैसे नहीं हैं, हम ऐसी पार्टी हैं जो गलती होने पर माफी भी मांग लेते हैं.

मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'यह न केवल खेदजनक है बल्कि चौंकाने वाला भी है कि आजाद जैसे एक वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता कश्‍मीर का एक नक्‍शा पेश कर रहे हैं जिसमें इसे भारत के कब्‍जे वाले कश्‍मीर के रूप में दर्शाया गया है. क्‍या कांग्रेस पाकिस्‍तान की भाषा बोल रही है?'

समाचार एजेंसी पीटीआई ने उनके हवाले से कहा, 'एक संसदीय प्रस्‍ताव कहता है कि पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर भी भारत का हिस्‍सा है. कश्‍मीर को भारत अधिकृत कश्‍मीर के रूप में पेश कर कांग्रेस ने न सिर्फ अलगाववादियों को खुश किया है बल्कि सीमा पार के अपने संरक्षकों के दिलों को भी बाग-बाग कर दिया. यह निंदनीय है.'

बीजेपी पर निशाना साधते हुए माकन ने कहा कि बीजेपी की वेबसाइट पर 28 मार्च 2014 को ऐसा ही एक नक्‍शा दिखाया गया था. उन्‍होंने दावा किया 2014 में ही सितंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एक संधि पर हस्‍ताक्षर के दौरान एक नक्‍शा जारी किया गया था जिसमें अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्‍सा दिखाया गया था.

(इनपुट पीटीआई से...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement