मराठा आंदोलन : मुंबई में 9 अगस्त को विशाल रैली करने का ऐलान

आरक्षण की मांग कर रहे मराठा संगठनों ने 9 अगस्त को मुंबई में विशाल रैली करने की घोषणा की

मराठा आंदोलन : मुंबई में 9 अगस्त को विशाल रैली करने का ऐलान

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • बंद के दौरान सोलापुर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प
  • असामाजिक तत्व आषाढ़ी एकादशी पर पंढरपुर में भीड़ में सांप छोड़ सकते हैं
  • शिवसेना ने कहा- सरकार आयोग की रिपोर्ट का इंतजार न करे, आरक्षण दे दे
मुंबई:

नौकरियों और शिक्षा में अपने समुदाय के लिए आरक्षण की मांग कर रहे मराठा संगठनों ने सोमवार को कहा कि नौ अगस्त को अपनी मांग के समर्थन में वे मुंबई में एक विशाल रैली करेंगे. इस बीच, मराठा आरक्षण के मुद्दे पर बंद के दौरान सोलापुर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई.

पुलिस ने बताया कि मराठा क्रांति मोर्चा और सकल मराठा समाज सहित कई प्रमुख मराठा संगठनों ने सोलापुर बंद का आह्वान किया था. हालात तब तनावपूर्ण हो गए जब सोलापुर में मेन रोड पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई.

यह भी पढ़ें : Facebook पोस्ट लिखने के बाद आरक्षण की मांग को लेकर एक व्यक्ति ने की खुदकुशी

मराठा समुदाय की ओर से उस वक्त से राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जब से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया कि असामाजिक तत्व आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर में श्रद्धालुओं के बीच सांप छोड़ देंगे ताकि भगदड़ जैसी स्थिति पैदा की जा सके. औरंगाबाद, नवी मुंबई, ठाणे और नासिक में विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए थे. मोर्चा के नेता विनोद पोखरकर ने कहा, ''हम नौ अगस्त को अगस्त क्रांति के दिन मुंबई में विशाल रैली करेंगे. हम सरकार को अपनी ताकत दिखाना चाहते हैं.''

VIDEO : भड़क रही आंदोलन की आग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच, शिवसेना ने कहा कि सरकार को राज्य पिछड़ा आयोग की रिपोर्ट का इंतजार नहीं करते हुए मराठा समुदाय को आरक्षण दे देना चाहिए. अपनी पार्टी के विधायकों के साथ एक बैठक के बाद शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा, 'एससी, एसटी और ओबीसी के लिए मौजूदा आरक्षण को छुए बगैर शिक्षा एवं सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय को अतिरिक्त आरक्षण दिया जाना चाहिए.