मथुरा : 10वीं, 12वीं की परीक्षा में नकल का खुला खेल, 2 छात्रा सहित 57 परीक्षार्थी पकड़े गए

मथुरा : 10वीं, 12वीं की परीक्षा में नकल का खुला खेल, 2 छात्रा सहित 57 परीक्षार्थी पकड़े गए

मथुरा:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में खुले आम नकल की खबरें सामने आ रही हैं। बीती 18 फरवरी से शुरू हुई 10वीं और 12वीं की कक्षाओं में अकेले मथुरा जनपद में ही अब तक 2 छात्राओं सहित कुल 57 परीक्षार्थियों को खुलेआम नकल करते पकड़ा गया है। इसके अलावा एक केंद्र व्यवस्थापक तथा 14 शिक्षकों के खिलाफ भी भिन्न-भिन्न परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक रूप से नकल कराने में मुकदमे दर्ज कराए गए हैं।

सख्ती करने पर किया पथराव
सरकारी सूत्रों के अनुसार नकल कराने वाले लोग इतने ज्यादा सक्रिय हैं कि वे वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से सामना करने में भी नहीं हिचकिचा रहे हैं। ऐसा एक मामला गोवर्धन के राधामाधव इंटर कॉलेज में मंगलवार को सामने आ चुका है। उपजिलाधिकारी राजेश कुमार ने जब सख्ती करने के इरादे से परीक्षा केंद्र पर ही डेरा जमा लिया तो विद्यालय के बाहर मौजूद कुछ लोगों ने उनकी गाड़ी पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया, जिसका पता लगते ही उन्हें पुलिस बल बुलाकर उन लोगों को खदेड़ दिया।
लोगों को खुलेआम परीक्षा केंद्रों की दीवार फांदते देखा गया

नकल कराने में शिक्षक भी कर रहे हैं मदद
जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार रायजादा ने बताया कि मथुरा में कुल 1 लाख 25 हजार परीक्षार्थी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहे हैं। जिनमें से अब तक करीब 18 हजार परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक हाईस्कूल के 27 छात्र और एक छात्रा को नकल करते पकड़ा गया है और इंटरमीडिएट के 28 छात्र और एक छात्रा को पकड़ा गया है।, उन्होंने बताया कि देखा यह जा रहा है कि कई केंद्र व्यवस्थापक तथा कक्ष निरीक्षक भी सामूहिक रूप से नकल कराने का प्रयास करते हैं। जिनमें से बलदेव, राया तथा महावन ब्लॉक के 4 परीक्षा केंद्रों पर 14 कक्ष निरीक्षकों तथा एक केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्घ मुकदमे दर्ज कराए गए हैं।

मथुरा के 218 परीक्षा केंद्रों में से 95 संवेदनशील

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के दौरान छापामार कार्यवाही कर नकल पर लगाम लगाने के लिए गठित किए गए उड़नदस्ते को बलदेव के रतनसिंह इंटर कॉलेज में रसायन विज्ञान की परीक्षा के दौरान सभी परीक्षार्थियों के उत्तर एक जैसे मिलने पर सामूहिक नकल मामले में कार्यवाही की जा रही है। डीआईओएस ने बताया कि चार परीक्षा केंद्रों को सूची से बाहर करने की संस्तुति की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि मथुरा जनपद में 218 परीक्षा केंद्रों में से 95 अति संवेदनशील तथा संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की श्रेणी में आते हैं, जिन पर पूरे परीक्षा काल के दौरान स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है तथा कुल 9 जोन में 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)