भारत- म्यांमार सीमा के पास तेज भूकंप, कोलकाता-पटना समेत कई जगहों पर महसूस हुए झटके

भारत- म्यांमार सीमा के पास तेज भूकंप, कोलकाता-पटना समेत कई जगहों पर महसूस हुए झटके

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से निकल आए

नई दिल्ली:

भारत-म्यांमार सीमा के पास बुधवार शाम को तेज भूकंप आया, पूर्वोत्तर, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली तक में महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (आईएमडी) के अनुसार भूकंप शाम में सात बजकर 25 मिनट पर आया। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 दर्ज की गई। भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है।
 


काफी दूर तक महसूस हुआ झटका
आईएमडी के ऑपरेशन प्रमुख जे एल गौतम ने बताया कि भूकंप का केंद्र म्यांमार में भारत-म्यांमार सीमा से करीब 100 किलोमीटर दूर था। उन्होंने बताया कि भूकंप की गहराई 134 किलोमीटर थी और इसलिए इसका असर काफी दूर तक महसूस किया गया।

म्यांमार में भी दहशत में लोग
वहीं इस भूकंप के बाद म्यांमार के मुख्य शहर यंगून में दहशत से लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के वक्त यंगून के एक अस्पताल में मौजूद एसोसिएट प्रेस के एक पत्रकार ने बताया कि छह मंजिला इमारत दो बार कम से कम एक मिनट के लिए हिलती रही। अस्पताल में मौजूद मरीज, अस्पताल के कर्मचारी और मरीजों से मिलने आए कई लोग इमारत से बाहर निकल आए।

म्यांमार में नुकसान का सही अंदाजा गुरुवार को ही लग पाएगा
भूकंप का केंद्र म्यांमार के दूसरे सबसे बड़े शहर मंडालय के उत्तर पश्चिम में करीब 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जंगल और पहाड़ी क्षेत्र था। यह क्षेत्र भूकंप संभावित क्षेत्र में आता है, बहरहाल यहां बहुत कम आबादी है और अधिकतर घर कम ऊंचाई वाले हैं। चूंकि यह इलाका सुदूर क्षेत्र में स्थित है और भूकंप रात में आया, इसलिए वहां हालात का सही आकलन गुरुवार सुबह ही लग पाने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर भारत में एक दिन में आया भूकंप
पूर्वोत्तर में बुधवार को महसूस किया गया भूकंप का यह दूसरा झटका था। इससे पहले मणिपुर की राजधानी इंफाल के आसपास के क्षेत्रों में सुबह नौ बजकर 26 मिनट पर 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया था।

पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में भूकंप का असर ज्यादा देखा गया। कोलकाता मेट्रो की प्रवक्ता इंद्राणी बनर्जी ने बताया कि भूकंप के तुरंत बाद मेट्रो रेल सेवा पांच मिनट के लिए रोक दी गई। कोलकाता में भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए। यहां ईडन गार्डन्स पिच पर मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच आईपीएल मुकाबले में दोनों टीमें के कप्तान जिस वक्त टॉस के लिए मैदान पर उतरे, उसी वक्त भूकंप के झटके महसूस किए गए और प्रेस बॉक्स हिलने लगा।

कोलकाता में लोगों ने शंख बजाकर किया सचेत
वहीं कोलकाता के कुछ चश्मदीदों के मुताबिक, सड़कों पर लोगों ने शंख बजाकर स्थानीय निवासियों को सावधान किया और उन्हें ऊंची इमारतों से बाहर आने के लिए कहा। कोलकाता और उत्तरपूर्वी भारत के राज्यों के अलावा पटना में भी झटके लगने से लोगों में अफरातफरी फैल गई। यूपी की राजधानी लखनऊ में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबर है।

भूकंप को लेकर कई लोगों ने ट्वीट पर जानकारी दी है :-


देखें वीडियो-
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com