NDTV Khabar

अमरनाथ हमले के मास्टरमाइंड अबू इस्माइल की तलाश में जबरदस्त सर्च ऑपरेशन

इस हमले की जांच के दौरान जो बातचीत पकड़ी गई थी, उसके अनुसार अबू इस्माइल इस हमले में शामिल था.

39 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमरनाथ हमले के मास्टरमाइंड अबू इस्माइल की तलाश में जबरदस्त सर्च ऑपरेशन

अनंतनाग जिले में आतंकियों के हमले में 7 अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई थी

खास बातें

  1. इस्माइल को अमरनाथ हमले का मास्टरमाइंड माना जा रहा है
  2. शुरुआती जांच के मुताबिक इस्माइल इस हमले में खुद शामिल था
  3. अमरनाथ हमले के बाद पूरे जम्मू-कश्मीर में 'सर्वोच्च अलर्ट' घोषित
श्रीनगर / नई दिल्ली: सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर और पाकिस्तानी नागरिक अबू इस्माइल का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है. इसे अमरनाथ श्रद्धालुओं पर हुए आतंकवादी हमले का साजिशकर्ता माना जा रहा है. वहीं, गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा सात अमरनाथ श्रद्धादुओं की हत्या के बाद पूरे प्रदेश में 'सर्वोच्च अलर्ट' घोषित किया गया है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस्माइल का पता लगाने के लिए खासकर दक्षिणी कश्मीर में सक्रिय अभियान चलाया जा रहा है. इस हमले की जांच के दौरान जो बातचीत पकड़ी गई थी, उसके अनुसार इस्माइल इस हमले में शामिल था.

कश्मीर के अनंतनाग जिले में सोमवार की शाम एक बस पर आतंकवादियों ने हमला करके छह महिलाओं सहित सात अमरनाथ श्रद्धालुओं की हत्या कर दी और 19 श्रद्धालुओं को घायल कर दिया. अधिकारी का कहना है कि अनंतनाग में हुआ यह हमला सुरक्षा बलों द्वारा इस महीने की शुरुआत में मुठभेड़ में मारे गए बशीर लश्करी सहित अन्य आतंकवादियों की मौत का बदला प्रतीत होता है.

संबंधित वीडियो :

उन्होंने कहा, 'आतंकवाद को खत्म करने के लिए पिछले कुछ महीनों से चलाए जा रहे अभियान से लगातार हुए नुकसान से आतंकवादी बौखलाए हुए हैं, इसलिए अब उन्होंने असैन्य नागरिकों और पर्यटकों पर हमला किया है.' अधिकारी के मुताबिक इस्माइल कई सालों से कश्मीर में सक्रिय है और करीब एक साल पहले दक्षिण कश्मीर को उसने अपना ठिकाना बनाया.

बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह और गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर के केंद्रीय मंत्रिमंडलीय दल के कश्मीर दौरे के बाद पूरे राज्य में 'सर्वोच्च अलर्ट' घोषित किया गया. इस दल ने सुरक्षा प्रतिष्ठानों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा राज्यपाल एनएन वोरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मौजूदा हालात पर व्यापक चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह के निर्देश के बाद मंत्रियों ने श्रीनगर का दौरा किया.

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement