NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड ढेर और ICJ में कुलभूषण मामले में सुनवाई

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) में चार दिवसीय सार्वजनिक सुनवाई शुरू हो चुकी है. इसमें भारत और पाकिस्तान दोनों जिरह करेंगे.

207 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. पुलवामा हमले का मास्टर माइंड ढेर
  2. आर्मी और पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन में हुआ ढेर
  3. कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे में हो रही है सुनवाई
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के साथ मुठभेड़ में भारतीय सेना के मेजर सहित चार जवान शहीद हो गए. वहीं सेना ने भी दो आतंकियों को मार गिराया है. इनमें से एक को पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड कामरान गाजी बताया जा रहा है.वहीं, भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) में चार दिवसीय सार्वजनिक सुनवाई शुरू हो चुकी है. इसमें भारत और पाकिस्तान दोनों जिरह करेंगे. जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है. उधर, भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)के लड़ाकू विमान मिराज के क्रैश (Mirage Plane Crash) होने के मामले की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया गया है. वहीं, बीजेपी और मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलकर बैठी शिवसेना ने अब यू-टर्न लेती नजर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक खबर मिल रही है कि अब दोनों ही पार्टियां लोकसभा और विधानसभा का चुनाव मिलकर साथ ही लड़ेंगी. सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव में बीजेपी-25 और शिवसेना-23 सीटें पर लड़ेगी. उधर, Gully Boy Box Office Collection Day 4: रणवीर सिंह (Ranveer Singh) अपनी 'गली बॉय (Gully Boy)' से बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर गरदा उड़ा रखा है. रणवीर सिंह का रैपर अंदाज और आलिया भट्ट के डेंजर गर्ल के अवतार ने बॉक्स ऑफिस पर जोरदार हंगामा किया है.


1.जैश कमांडर और खूंखार पाक आतंकी कामरान गाजी को पुलवामा हमले के पांच दिन बाद सेना ने मार गिराया

vj37jm7

Pulwama Encounter: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के साथ मुठभेड़ में भारतीय सेना के मेजर सहित चार जवान शहीद हो गए. वहीं सेना ने भी दो आतंकियों को मार गिराया है. इनमें से एक को पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड कामरान गाजी बताया जा रहा है. इसके साथ ही गाजी रशीद नाम के एक और आतंकी को ढेर कर दिया गया है. यह अफगान नागरिक था और IED विशेषज्ञ के तौर पर जाना जाता था. 
यह एनकाउंटर पुलवामा आतंकी हमले वाली जगह से 10 किलोमीटर दूर हो रहा था. आधी रात को आतंकियों के पुलवामा के पिंगलान इलाके में मौजूद होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद सर्च ऑपरेशन जारी किया गया था. इसके बाद पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया. आतंकियों के साथ सोमवार दोपहर तक मुठभेड़ जारी रही. बीच-बीच में फायरिंग होती रही.

 

2. ICJ में हरीश साल्वे की दलील- कुलभूषण के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से कोई विश्वसनीय सबूत नहीं

d6l5tg4o

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) में चार दिवसीय सार्वजनिकसुनवाई शुरू हो चुकी है. इसमें भारत और पाकिस्तान दोनों जिरह करेंगे. जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है. भारत ने कहा है कि जाधव निर्दोष हैं. भारत 48 वर्षीय जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा ‘‘हास्यास्पद मुकदमे'' में सुनाई गई सजा के खिलाफ मई 2017 में आईसीजे गया था. भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी. भारत ने आठ मई 2017 को आईसीजे से संपर्क कर कहा था कि पाकिस्तान ने जाधव तक राजनयिक संबंधी पहुंच से बार-बार इनकार कर राजनयिक रिश्तों से संबंधित 1963 की विएना संधि का ‘‘घोर उल्लंघन'' किया है. द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय विवादों को निपटाने के लिए स्थापित आईसीजे की 10 सदस्यीय पीठ ने 18 मई 2017 को मामले का निपटारा होने तक जाधव की सजा पर अमल करने से पाकिस्तान को रोक दिया था.


3.मिराज विमान क्रैश की जांच की मांग वाली याचिका SC ने की खारिज, CJI ने कहा- पुराने हैं, क्रैश होने ही हैं

rgv7cnp

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)के लड़ाकू विमान मिराज के क्रैश (Mirage Plane Crash) होने के मामले की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया गया है. इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट केचीफ जस्टिस रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) ने कहा कि याचिकाकर्ता को पता नहीं है कि मिराज किस जनरेशन के विमान हैं और उन्होंने जनहित याचिका दाखिल कर दी. साथ ही उन्होंने कहा कि ये पुराने लड़ाकू विमान हैं जो क्रैश होने ही हैं. चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता से सवाल पूछा कि मिराज किस जनरेशन का विमान है? याचिकाकर्ता इस सवाल का जवाब नहीं दे पाया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज की दी. इसके साथ ही चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता से कहा है कि आप भाग्यशाली हैं कि जुर्माना नहीं लगा रहे. याचिका में कहा गया था कि भविष्य में इस प्रकार की घटना न हो इसके लिए एक कमेटी बनाई जाए जो इस प्रकार के विमानों की जांच हो. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज के निगरानी में कराने के लिए भी कहा गया था. यह याचिका आलोक श्रीवास्तव ने दाखिल की थी.

4.लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगी बीजेपी और शिवसेना, सीएम पद को लेकर फंसा पेंच: सूत्र

9hl23ps

बीजेपी और मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलकर बैठी शिवसेना ने अब यू-टर्न लेती नजर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक खबर मिल रही है कि अब दोनों ही पार्टियां लोकसभा और विधानसभा का चुनाव मिलकर साथ ही लड़ेंगी. सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव में बीजेपी-25 और शिवसेना-23 सीटें पर लड़ेगी. वहीं विधानसभा चुनाव को लेकर मामला अभी अटका हुआ है क्योंकि शिवसेना मुख्यमंत्री का पद मांग रही है और बीजेपी ने आधे-आधे टर्म का प्रस्ताव दिया है. हैरानी बात यह है कि कुछ दिन पहले तक बीजेपी जहां शिवसेना को हल्के में ले रही थी लेकिन ऐसा लग रहा है कि राजस्थान, और मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में हार के बाद बीजेपी को भी लग रहा है कि सहयोगी दलों को बनाए रखने में ही भलाई है. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव में दोनों ही पार्टियों के बीच गठबंधन टूट गया था और बीजेपी ने वहां ज्यादा सीटें हासिल कर सरकार बनाई थी. उसके बाद से दोनों ही दलों को बीच दूरी लगातार बढ़ती चली जा रही थी हालांकि केंद्र में शिवसेना भी एनडीए के साथ ही बनी रही. लेकिन महाराष्ट्र में बीजेपी के बढ़ते जनाधार को देख शिवसेना ने अयोध्या के मुद्दे पर उत्तर प्रदेश में पैठ बनाने की कोशिश शुरू कर दी और पार्टी के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी से राम मंदिर के लिए कानून लाने की मांग कर दी. इसी बीच शिवसेना नेता अयोध्या भी पहुंच गए. दूसरी ओर राफेल मुद्दे पर शिवसेना पूरी तरह से कांग्रेस के साथ नजर आई और जितने तीखे वार कांग्रेस ने किए उससे कम शिवसेना ने भी किए. 

 

टिप्पणियां

5.रणवीर सिंह की 'गली बॉय' का बॉक्स ऑफिस पर जलवा, कमाए इतने करोड़

bbqm89gg

Gully Boy Box Office Collection Day 4: रणवीर सिंह (Ranveer Singh) अपनी 'गली बॉय (Gully Boy)' से बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर गरदा उड़ा रखा है. रणवीर सिंह का रैपर अंदाज और आलिया भट्ट के डेंजर गर्ल के अवतार ने बॉक्स ऑफिस पर जोरदार हंगामा किया है. वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) पर रिलीज हुई 'गली बॉय (Box Office Collection of Gully Boy)' बॉक्स ऑफिस पर चार दिन से लगातार अपना करिश्मा कायम किए हुए है. रणवीर सिंह (Ranveer Singh) और आलिया भट्ट की फिल्म ने चार दिन में लगभग 72.45 करोड़ रु. की कमाई कर डाली है.फिल्म ट्रेड एक्सपर्ट रमेश बाला के मुताबिक 'गली बॉय (Gully Boy)' ने चौथे दिन यानी रविवार को लगभग 21.30 करोड़ रु. की कमाई की है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement