NDTV Khabar

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम को मंजूरी दी

यह योजना सिर्फ पहली संतान के लिये ही होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम को मंजूरी दी

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नयी दिल्ली: मंत्रिमंडल ने बुधवार को मातृत्व लाभ कार्यक्रम को मंजूरी दे दी जिसके तहत बच्चे को स्तनपान कराने वाली मां को 6000 रुपये दिये जायेंगे लेकिन यह योजना सिर्फ पहली संतान के लिये ही होगी. ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ''एक गर्भवती या बच्चे को दूध पिलाने वाली महिला को पहले बच्चे की स्थिति में 6000 रुपये दिया जायेगा. इनमें से 5000 रुपया तीन किश्तों में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा दिया जायेगा.'' गोयल ने कहा कि यह योजना पहली संतान के लिये होगी.

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलायें महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा सीधे खाते में फायदे के जरिये तीन किश्तों में 5000 रुपये नकद प्राप्त करने की हकदार होंगी. मां को शुरू में गर्भावस्था के पंजीकरण पर 1000 रूपये मिलेंगे और इसके बाद कम से कम पहले प्रसवपूर्व जांच के बाद 2000 रूपये मिलेंगे और बच्चे के जन्म के पंजीकरण के बाद 2000 रूपये.

टिप्पणियां
एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि पात्र लाभार्थियों को संस्थागत प्रसव के बाद शेष नकद राशि मौजूदा कार्यक्रमों के तहत मातृत्व लाभ के मान्य नियमों के अनुरूप दी जाएगी. इससे औसतन एक महिला को कुल 6000 रुपये की धनराशि प्राप्त होगी.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement