आईआईटी खड़गपुर के मेडिकल कॉलेज में वर्ष 2020-21 से शुरू होगा पहला एमबीबीएस पाठ्यक्रम

आईआईटी खड़गपुर के मेडिकल कॉलेज में वर्ष 2020-21 से शुरू होगा पहला एमबीबीएस पाठ्यक्रम

आईआईटी खड़कपुर में मेडिकल की पढ़ाई होगी.

कोलकाता:

आईआईटी खड़गपुर अपने मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस का पहले पाठ्यक्रम वर्ष 2020-2021 से शुरू कर सकता है. आईआईटी खड़गपुर के उप निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘ ‘डॉ बी सी रॉय इंस्ट्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च’ के निर्माण के पहले चरण का काम इस साल जून तक पूरा हो जाएगा. हम वर्ष 2018 तक अस्पताल शुरू करने की दिशा में काम कर रह हैं.’’ मेडिकल कॉलेज स्थापना के प्रभारी भट्टाचार्य ने कहा ‘‘फिर, नियमों के अनुसार हम तीन साल बाद यहां वर्ष 2020 -2021 में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू कर पाएंगे.’’

उन्होंने बताया कि पहले चरण में अस्पताल एवं सहायक इमारत के निर्माण का काम पूरा किया जा रहा है. दूसरे चरण में डॉक्टरों, छात्रों और सहायक कर्मियों के लिए आवासीय इमारत बनाई जाएगी.

Newsbeep

‘डॉ बी सी रॉय इंस्ट्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च’ का निर्माण आईआईटी-खड़गपुर परिसर के पास बलरामपुर क्षेत्र में 18 एकड़ में किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी-खड़गपुर को 400 बिस्तरों के साथ अस्पताल शुरू करने की अनुमति दी है और इसके लिए 150 करोड़ रूपए की राशि भी मंजूर की है. आईआईटी-खड़गपुर वर्ष 2001 से स्कूल ऑफ मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी का संचालन कर रहा है.