विदेश मंत्रालय ने गलवान घाटी पर चीन के संप्रभुता के दावे को खारिज किया

विदेश मंत्रालय ने गलवान घाटी इलाके पर चीन के संप्रभुता के दावे को खारिज करते हुए कहा कि इस इलाके के संबंध में स्थिति ऐतिहासिक रूप से स्पष्ट है.

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय ने गलवान घाटी इलाके पर चीन के संप्रभुता के दावे को खारिज करते हुए कहा कि इस इलाके के संबंध में स्थिति ऐतिहासिक रूप से स्पष्ट है. गलवान घाटी में एलएसी को लेकर चीनी पक्ष की ओर से बढ़ा-चढाकर और झूठे दावे करने के प्रयास स्वीकार नहीं है. गलवान पर चीन का दावा अतीत की चीन की स्थिति के अनुरूप नहीं है. भारतीय सेनाएं गलवान घाटी समेत भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के सभी सेक्टरों में एलएसी के संरेखण से पूरी तरह परिचित हैं.

विदेश मंत्रालय ने गलवान घाटी को लेकर कहा कि भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की. भारतीय सैनिक लंबे समय से इस इलाके में गश्त करते रहे हैं और कोई घटना नहीं हुई. गलवान को लेकर चीन के दावे पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि मई की शुरुआत से, चीनी पक्ष इस क्षेत्र में भारत की सामान्य गश्त प्रक्रिया में बाधा डाल रहा है. गलवान घाटी पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीनी पक्ष द्वारा अतिक्रमण की गतिविधियों का हमेशा हमारी ओर से उचित जवाब दिया गया है. मंत्रालय ने कहा कि भारत को उम्मीद है कि चीनी पक्ष ईमानदारी से दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हाल ही में शांति सुनिश्चित करने के लिए हुई बातचीत का पालन करेगा. 

बता दें कि गलवान घाटी में सोमवार को चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें भारत एक कर्नल और 19 अन्य जवानों की जान गई थी. चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने अभी तक इस संघर्ष के दौरान हताहतों की संख्या के बारे में बात नहीं की है. 

प्रधानमंत्री के बयान पर पीएमओ की सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com