NDTV Khabar

दवा और स्वास्थ्य सेवा कंपनियां देतीं हैं सबसे ज्यादा वेतन, शहरों में बेंगलुरु अव्वल: रिपोर्ट

रैंडस्टैड इंडिया द्वारा जारी एक रीसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में सभी स्तरों और कार्यों पर पेशेवरों का वार्षिक वेतन पैकेज औसतन 10.8 लाख रुपये है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दवा और स्वास्थ्य सेवा कंपनियां देतीं हैं सबसे ज्यादा वेतन, शहरों में बेंगलुरु अव्वल: रिपोर्ट

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: देश में सबसे अधिक वेतन देने वाले प्रमुख शहरों में कर्नाटक की राजधानी बेंग्लुरू शीर्ष पायदान पर है. बेंगलुरु में काम करने वाले प्रोफेशनल्स का औसत वेतन पैकेज 10.8 लाख रुपये सालाना है. इसके साथ ही दवा और स्वास्थ्य सेवा कंपनियां अन्य क्षेत्रों के मुकाबले सबसे ज्यादा वेतन देने वाले क्षेत्र में शामिल हैं. इस बात का खुलासा हाल ही आई एक रिपोर्ट में हुआ है. रैंडस्टैड इंडिया द्वारा जारी एक रीसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में सभी स्तरों और कार्यों पर पेशेवरों का वार्षिक वेतन पैकेज औसतन 10.8 लाख रुपये है. इस सूची में बेंगलुरु के बाद पुणे (10.3 लाख रुपये ) का नंबर आता है. रिपोर्ट के अनुसार तीसरे स्थान पर एनसीआर और मुंबई आता है. इन शहरों में प्रोफेशनल्स को औसतन 9.9 लाख और 9.2 लाख रुपये सालाना का पैकेज दिया जाता है. जबकि चेन्नई में यह वेतन आठ लाख रुपये, हैदराबाद में 7.9 लाख रुपये और कोलकाता में 7.2 लाख रुपये है.

यह भी पढ़ें: पिता से 10 हजार रुपए उधार लेकर शुरू की थी कंपनी, अब हैं 'फार्मा किंग'

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां तक बेहतर वेतन पैकेज देने वाले औद्योगिक क्षेत्रों की बात है इस मामले में दवा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र सबसे आगे है. इस क्षेत्र में सभी स्तरों और कामकाजी क्षेत्र में औसतन 9.6 लाख रुपये का वेतन पैकेज दिया जाता है. देश में जी एसटी के लागू होने के बाद इससे जुड़े कार्यान्वयन और अनुपालन विशेषज्ञों की मांग में तेजी आई है.  इस क्षेत्र के पेशेवरों का औसत वेतन 9.4 लाख रुपये सालाना तक पहुंच गया है. यह दूसरा सबसे अधिक वेतन देने वाला क्षेत्र है. देश में अधिक वेतन देने वाले क्षेत्रों में तीसरा स्थान एफएमसीजी यानी रोजमर्रा उपभोग से जुड़ी वस्तुओं का है, जहां औसत वेतन 9.2 लाख रुपये सालाना है.

टिप्पणियां
VIDEO: आईफोन एक्स सबको लुभाने में लगा.


इसके बाद सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र (9.1 लाख ) और बुनियादी ढांचा, रियल एस्टेट एवं निर्माण क्षेत्र (9 लाख रुपये ) का स्थान आता है. गौरतलब है कि रैंडस्टैड इनसाइट्स सैलरी ट्रेंड्स की इस अध्ययन रिपोर्ट 2018 में 15 विभिन्न प्रकार के कार्यों और 20 उद्योग क्षेत्रों की 1,00,000 नौकरियां का विश्लेषण किया गया है. (इनपुट भाषा से)  
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement