दमदार! 75 वर्षीय इस बुजुर्ग ने 50 सालों में लगाए 27 हजार पेड़

रणाराम बिश्नोई (Ranaram Bishnoi) 75 साल के हैं, वह 50 सालों से पेड़ लगा रहे हैं और अब तक 27,000 पेड़ लगा चुके हैं.

दमदार! 75 वर्षीय इस बुजुर्ग ने 50 सालों में लगाए 27 हजार पेड़

तस्वीर - रणाराम बिश्नोई

खास बातें

  • रणाराम बिश्नोई 75 साल के हैं.
  • वह 50 सालों से पेड़ लगा रहे हैं.
  • रणाराम अब तक 27,000 पेड़ लगा चुके हैं.
नई दिल्ली:

क्लाइमेट चेंज (Climate Change) से लड़ने के लिए दुनिया भर के लोग आगे आए हैं. पर्यावरण (Environment) को लेकर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कई जगहों पर इमारतों को बनाने के लिए पेड़ काटे जा रहे हैं. वहीं. कुछ लोग ऐसे भी है जो पेड़ों को बचाने के लिए काम कर रहे हैं. पर्यावरण के लिए पेड़ कितने जरूरी है ये तो आप सभी जानते हैं लेकिन क्या 1 साल में आप एक भी पेड़ लगाते हैं? अगर नहीं तो आपको जोधपुर के रणाराम बिश्नोई (Ranaram Bishnoi) से सीखना चाहिए. 75 साल के रणाराम बिश्नोई 50 वर्षों से पेड़ लगा रहे हैं और अब तक वह 27,000 पेड़ लगा चुके हैं. बिशनोई के प्रयास हम सभी के लिए एक बड़ी प्रेरणा है. 75 साल के बिशनोई के की तरह सभी को पेड़ लगाने और बचाने की अहमियत को समझना चाहिए. 

बिशनोई के काम की सराहना करते हुए एक IFS अधिकारी ने ट्वीट किया. आईएफएस परवीन कासवान ने ट्वीट कर लिखा, ''जोधपुर के रणाराम बिश्नोई से मिलिए, 75 साल की उम्र में वह गांव के चारों ओर पेड़ लगाने के मिशन पर हैं. वह पिछले 50 वर्षों से यह काम कर रहे हैं और अब तक 27,000 पेड़ लगा चुके हैं. वह सिर्फ पेड़ लगाते ही नहीं बल्कि उन्हें पानी देने और उनकी देखभाल का काम भी करते हैं, वो भी सब अपने दम पर.''

आपको बता दें कि पर्यावरण पर बढ़ते खतरे को ध्यान में रखकर देश के कई शहरों में लोग पेड़ लगा रहे हैं. दिल्ली प्रौद्योगिकी संस्थान (DTU) ने अपने परिसर में 111 पेड़ लगाए. यहां निर्माण कार्य हो रहा है, लेकिन नए निर्माण के लिये कोई पेड़ नहीं काटा गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें
क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ
IAS Officer का कमाल, 6 महीने में गायब कर दिया 13 लाख टन कूड़ा, कचरा घर बन गया ऐसा
79 साल की वह रिटायर्ड महिला प्रोफेसर, जिसने अपनी पूरी जिंदगी में कभी बिजली का इस्तेमाल नहीं किया