NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट के नाराज जजों और चीफ जस्टिस के बीच नहीं सुलझा विवाद, अब गुरुवार को होगी मीटिंग

सुप्रीम कोर्ट में नाराज जजों और चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के बीच पैदा हुए संकट का समाधान बुधवार को भी नहीं हो सका.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुप्रीम कोर्ट के नाराज जजों और चीफ जस्टिस के बीच नहीं सुलझा विवाद, अब गुरुवार को होगी मीटिंग

सुप्रीम कोर्ट के नाराज जज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में नाराज जजों और चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के बीच पैदा हुए संकट का समाधान बुधवार को भी नहीं हो सका. हालांकि, मंगलवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने चारों जजों से मुलाकात की थी, मगर बात नहीं बन पाई थी. उम्मीद की जा रही थी कि आज की मुलाकात से सब ठीक हो जाएगा, मगर अभी तक कोई ऐसे संकेत नहीं मिले हैं. सुप्रीम कोर्ट के चार नाराज जजों के साथ चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के साथ अब मीटिंग गुरुवार को होगी. आज जस्टिसट चेलामेश्वर के बीमार हो जाने की वजह से मुलाकात नहीं हो सकी, जिसकी वजह से कायम विवाद आज भी नहीं सुलझ सका. इस मामले में कोर्ट का मानना है कि चीफ जस्टि को योजनाबद्ध तरीके से आना होगा. बीते शुक्रवार को भारत के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ बगावत करने वाले चार वरिष्ठतम न्यायाधीशों में शामिल न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर आज अस्वस्थ होने की वजह से अदालत नहीं आए.

यह भी पढ़ें - चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने नाराज जजों से की मुलाकात, सभी मुद्दों पर हुई चर्चा : सूत्र

इस संकट के कायम रहने के बीच सूत्रों ने बताया कि न्यायमूर्ति चेलमेश्वर की छोटी सी मुलाकात न्यायमूर्ति रंजन गोगोई से उनके आवास पर हुई. बागी न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति गोगोई भी शामिल थे. सूत्रों ने बताया, ‘उनकी मुलाकात 15 मिनट तक चली.’ अदालती कार्यवाही शुरू करने से पहले सीजेआई ने चेलमेश्वर को छोड़ बाकी तीन बागी न्यायाधीशों - न्यायमूर्ति गोगोई, न्यायमूर्ति एम बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ - से शीर्ष न्यायालय परिसर के एक लाउंज में मुलाकात की.

बाद में भोजनावकाश के दौरान भी सीजेआई ने अन्य न्यायाधीशों के साथ तीनों बागी न्यायाधीशों से मुलाकात की. हालांकि, सूत्रों ने बताया कि कुछ खास प्रगति नहीं हुई और गतिरोध कायम है. चारों बागी न्यायाधीशों में से एक के करीबी सूत्र ने बताया, ‘संकट अभी नहीं सुलझा है.’ इस हफ्ते अब सिर्फ दो कार्य दिवस बाकी हैं, ऐसे में सूत्रों ने बताया कि गतिरोध अगले हफ्ते से पहले सुलझने के आसार नहीं हैं, क्योंकि अपने तय कार्यक्रम के अनुसार चार में से एक बागी न्यायाधीश दिल्ली से बाहर रहेंगे.

यह भी पढ़ें - आज फिर लंच पर मिलेंगे CJI और सुप्रीम कोर्ट के नाराज जज?

सूत्रों ने बताया कि संकट सुलझाने की कोशिशें लगातार जारी हैं और न्यायमूर्ति यू यू ललित एवं न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने भी कल देर शाम न्यायमूर्ति चेलमेश्वर से मुलाकात की थी. न्यायमूर्ति चेलमेश्वर सीजेआई दीपक मिश्रा के बाद सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं. सूत्रों ने बताया, ‘न्यायमूर्ति चेलमेश्वर अस्वस्थ होने की वजह से आज अवकाश पर हैं.’ उन्होंने बताया कि न्यायमूर्ति चेलमेश्वर कल अदालत आ सकते हैं. 

सीजेआई दीपक मिश्रा ने मंगलवार को चारों बागी न्यायाधीशों से 15 मिनट के लिए मिलकर मसला सुलझाने की कोशिश की थी और उम्मीद की जा रही थी कि आज सुबह वह चारों न्यायाधीशों से एक साथ मिलेंगे, लेकिन न्यायमूर्ति चेलमेश्वर की गैर-मौजूदगी के कारण ऐसा संभव नहीं हो सका. उच्चतम न्यायालय की परंपरा के मुताबिक आज सीजेआई मिश्रा और सभी न्यायाधीशों ने एक साथ बैठकर भोजन किया. न्यायमूर्ति चेलमेश्वर के अलावा, दो और न्यायाधीश - न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति ए के गोयल - आज मौजूद नहीं थे, क्योंकि अस्वस्थ रहने के कारण वह अवकाश पर थे.  एक परंपरा के मुताबिक उच्चतम न्यायालय के सारे न्यायाधीश हर बुधवार को भोजन पर मिलते हैं और वे बारी-बारी से अपने गृह राज्य के प्रचलन के हिसाब से घर का खाना सभी साथी न्यायाधीशों के लिए लाते हैं. 

यह भी पढ़ें - संसद के बजट सत्र में उठ सकता है सुप्रीम कोर्ट विवाद!

टिप्पणियां
भविष्य में सीजेआई बनने वाले न्यायमूर्ति बोबडे ने शनिवार को न्यायमूर्ति चेलमेश्वर से उनके आवास पर मुलाकात की थी. चारों बागी न्यायाधीशों ने 12 जनवरी को एक प्रेस कांफ्रेंस कर कई मुद्दे उठाए थे.

VIDEO: जजों के बीच विवाद नहीं सुलझा है: एजी (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement