NDTV Khabar

मेघालय के खदान से मिला मजदूर का पहला शव और 'स्वच्छ कुंभ' के दावों की खुली पोल, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

नौसेना के जवानों के एक दल ने मेघालय की पूर्वी जयंतिया हिल्स में एक कोयला खदान में एक खनिक का शव गुरुवार को बरामद कर लिया. नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि शव को ‘रेट होल' खदान के मुहाने तक लाया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. मेघालय के खदान में फंसे मजदूरों की तलाश जारी
  2. कुंभ में श्रद्धालुओं को हो रही है दिक्कत
  3. नेहा कक्कड़ का वीडियो वायरल
नई दिल्ली:

मेघालय की अवैध खदान (Meghalaya Mine) में फंसे 15 मजदूरों में से एक मजदूर का शव नेवी गोताखोरों (Navy Divers) को मिल गया है. नौसेना के जवानों के एक दल ने मेघालय की पूर्वी जयंतिया हिल्स में एक कोयला खदान में एक खनिक का शव गुरुवार को बरामद कर लिया. नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि शव को ‘रेट होल' खदान के मुहाने तक लाया गया. वहीं, स्वच्छ कुंभ का दावा करते हुए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार और केंद्र सरकार ने यहां 1,20,000 शौचालय बनाने की बात का व्यापक रूप से प्रचार किया था, लेकिन आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समागम के पहले ही दिन हजारों शौचालय बेकार पड़े मिले और कई श्रद्धालु खुले शौच करते दिखाई दिए.  कुंभ प्रशासन ने एक विज्ञप्ति के माध्यम से कहा, "इस बार कुंभ मेले में स्वच्छता पर विशेष जोर दिया गया है.उधर, वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) इलाज के लिए अमेरिका गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक किडनी ट्रांसप्लांट के बाद अरुण जेटली नियमित जांच के लिए अमेरिका गए हैं. इस खबर के बाद कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi), नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah)और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav) सहित विपक्ष के कई नेताओं ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

वहीं, केंद्र ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा) के उद्घाटन समारोह के लिए मीडिया में प्रचार पर 2.64 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे खर्च किए. एक आरटीआई जवाब में बुधवार को यह खुलासा हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को प्रतिमा का उद्घाटन किया था, जो अब विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है. बॉलीवुड (Bollywood) की पॉपुलर सिंगर नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) अपने सिंगिंग और बिंदास अंदाज के लिए जानी जाती हैं. नेहा कक्कड़ अपने इसी अंदाज से सोशल मीडिया (Social Media) पर छाई रहती हैं. नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) के वीडियो अक्सर वायरल होते रहते हैं. बॉलीवुड की इस मशहूर सिंगर का फिर से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वो बेहद ही फनी अंदाज में नजर आ रही है. 


 

1.मेघालय: एक महीने के बचाव कार्य के बाद नेवी गोताखोरों को मिला पहला शव, फंसे हैं 15 मजदूर

 

4h87kb5g

मेघालय की अवैध खदान (Meghalaya Mine) में फंसे 15 मजदूरों में से एक मजदूर का शव नेवी गोताखोरों (Navy Divers) को मिल गया है. नौसेना के जवानों के एक दल ने मेघालय की पूर्वी जयंतिया हिल्स में एक कोयला खदान में एक खनिक का शव गुरुवार को बरामद कर लिया. नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि शव को ‘रेट होल' खदान के मुहाने तक लाया गया. बाकी फंसे 14 मजदूरों की खोज में बचाव कार्य जारी है. अधिकारियों ने बताया कि खदान के भीतर शव दिखने के बाद नौसेना के गोताखोर इसे इसके मुहाने तक लाए.ये मजदूर मेघालय के ईस्ट जयंतिया हिल्स जिले में एक अवैध रैटहोल खदान में अचानक पानी भर जाने से फंस गए थे. अब तक के बचाव संबंधी प्रयासों के लगातार विफल होने के बाद यह उम्मीद बेहद कम हो गई थी कि इन खनिकों को सही सलामत बाहर निकाला जा सकेगा. खदानों में अपने काम के लिये महारत रखने वाले वैज्ञानिकों की एक शीर्ष टीम बचाव अभियान में लगी हुई है. इस बचाव अभियान को देश का सबसे लंबा चलने वाला बचाव अभियान बताया जा रहा है. 

2.'स्वच्छ कुंभ' के योगी सरकार के दावों की खुली पोल: खुले में शौच करने को मजबूर श्रद्धालु

 

24v9bcr8

स्वच्छ कुंभ का दावा करते हुए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार और केंद्र सरकार ने यहां 1,20,000 शौचालय बनाने की बात का व्यापक रूप से प्रचार किया था, लेकिन आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समागम के पहले ही दिन हजारों शौचालय बेकार पड़े मिले और कई श्रद्धालु खुले शौच करते दिखाई दिए.  कुंभ प्रशासन ने एक विज्ञप्ति के माध्यम से कहा, "इस बार कुंभ मेले में स्वच्छता पर विशेष जोर दिया गया है. बीते सालों में शौचालय की कमी के चलते लोगों को मजबूर होकर खुले शौच करना पड़ रहा था, लेकिन इस बार 1,20,000 शौचालय बनाए गए हैं और स्वच्छता बनाए रखने के लिए सफाईकर्मियों की संख्या दोगुनी कर दी गई है. पिछले कुंभ मेले में सिर्फ 34,000 शौचालय थे." स्वच्छता के यह दावे मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की अहमियत के मद्देनजर किए गए हैं और विज्ञापनों के माध्यम से इसका खूब प्रचार किया गया था. लेकिन, मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर मंगलवार को कुंभ के प्रथम शाही स्नान के दौरान बड़ी संख्या में लोग खुले में शौच करते देखे गए. 

 

3.इलाज के लिए अमेरिका गए अरुण जेटली, राहुल गांधी बोले- मुश्किल घड़ी में हम आपके साथ

 

cim9u8do

वित्त मंत्रीअरुण जेटली (Arun Jaitley)इलाज के लिए अमेरिका गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक किडनी ट्रांसप्लांट के बाद अरुण जेटली नियमित जांच के लिए अमेरिका गए हैं. इस खबर के बाद कांग्रेस (Congress) अध्यक्षराहुल गांधी (Rahul Gandhi), नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah)और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav) सहित विपक्ष के कई नेताओं ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. विपक्ष के नेताओं में सबसे पहले राहुल ने जेटली के ठीक होने की कामना की. कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, ‘यह सुनकर दुखी हूं कि जेटली जी अस्वस्थ हैं. हम उनके विचारों को लेकर उनसे रोजाना लड़ते हैं. बहरहाल, मैं और कांग्रेस पार्टी की तरफ से कामना करता हूं कि वह शीघ्र स्वस्थ हों. जेटली जी, इस मुश्किल घड़ी में हम आपके और आपके परिवार के साथ हैं.'

 

4.आरटीआई से खुलासा : 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण के विज्ञापन पर खर्च किए गए 2.64 करोड़ रुपये

 

ikqr5gsg

केंद्र ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा) के उद्घाटन समारोह के लिए मीडिया में प्रचार पर 2.64 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे खर्च किए. एक आरटीआई जवाब में बुधवार को यह खुलासा हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को प्रतिमा का उद्घाटन किया था, जो अब विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है. प्रधानमंत्री ने पटेल की 143वीं जयंती पर प्रतिमा का उद्घाटन किया था.अब गुजरात के सभी स्कूलों और कॉलेजों में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' दिखेगी. मुंबई के सूचना का अधिकार (आरटीआई) कार्यकर्ता जतिन देसाई ने प्रतिमा के उद्घाटन पर विभिन्न मीडिया में खर्च हुई राशि की जानकारी आरटीआई के तहत मांगते हुए सूचना व प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखा था. मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन ने 9 जनवरी को जवाब में कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कुल 2,62,48,463 रुपये और अन्य 1,68,415 रुपये प्रिंट मीडिया में विज्ञापनों पर खर्च किया.

 

टिप्पणियां

5.नेहा कक्कड़ ने 'आंख मारे' पर बिखेरा अपनी अदाओं का जादू, वायरल हुआ Video 

0f2t03

बॉलीवुड (Bollywood) की पॉपुलर सिंगर नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) अपने सिंगिंग और बिंदास अंदाज के लिए जानी जाती हैं. नेहा कक्कड़ अपने इसी अंदाज से सोशल मीडिया (Social Media) पर छाई रहती हैं. नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) के वीडियो अक्सर वायरल होते रहते हैं. बॉलीवुड की इस मशहूर सिंगर का फिर से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वो बेहद ही फनी अंदाज में नजर आ रही है. नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) अपने कथित ब्रेकअप के बाद से ही चर्चा में बनी हुई हैं. इस वायरल वीडियो में नेहा कक्कड़ फिल्म 'सिंबा' के फेमस सॉन्ग 'लड़की आंख मारे' पर काफी फनी अंदाज में नजर आ रही हैं. उनका यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement