यह ख़बर 13 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कंधार विमान अपहरण का संदिग्ध आतंकवादी मेहराजुद्दीन गिरफ्तार

खास बातें

  • जम्मू-कश्मीर में सालों से सक्रिय आतंकवादी मेहराजुद्दीन डांड उर्फ जावेद को पुलिस ने किश्तवाड़ में गिरफ्तार कर लिया। कंधार विमान अपहरण सहित कई बम धमाकों में उसके शामिल होने की आशंका है।
श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर में लगभग 20 सालों से सक्रिय आतंकवादी मेहराजुद्दीन डांड उर्फ जावेद को पुलिस ने किश्तवाड़ जिले में गिरफ्तार कर लिया है। कंधार विमान अपहरण कांड सहित देश भर में हुए कई बम धमाकों में उसके शामिल होने की आशंका है।

कंधार हाईजैक मामले में कथित तौर पर उसने विमान अपहर्ताओं को नकली दस्तावेज और अन्य कागजात मुहैया कराए थे। इंडियन एयरलाइंस के इस विमान ने 24 दिसंबर, 1999 को नेपाल से उड़ान भरी था। जैसे ही वह भारत की सीमा में पहुंचा कुछ आतंकवादियों ने उसका अपहरण कर लिया और विमान को कंधार ले गए। विमान में सवार ज्यादातर यात्री भारतीय थे। आतंकवादियों ने एक यात्री की हत्या भी कर दी थी। भारत सरकार ने यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने के लिए मौलाना मसूद अजहर और अहमद उमर सईद शेख समेत तीन आतंकवादियों को छोड़ा था।

मेहराजुद्दीन को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का एक बड़ा जासूस माना जाता है। सूत्रों के मुताबिक मेहराजुद्दीन, हिजबुल मुजाहिदीन के उस पहले समूह का हिस्सा था, जो ट्रेनिंग के लिए सीमा पारकर पाकिस्तान गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकारी सूत्रों के मुताबिक मेहराजुद्दीन किसी खास आतंकवादी संगठन का सदस्य नहीं है, बल्कि वह विभिन्न आतंकी संगठनों के बीच तालमेल बनाए रखने का काम देखता था। मेहराजुद्दीन कथित तौर पर नेपाल में भी रहा था और वहां उसने पहचान छिपाने के लिए अपना एक हिन्दू नाम रख लिया था और वहां उसने शादी भी रचाई थी।