NDTV Khabar

भारत में पुरुष नसबंदी नहीं कराना चाहते हैं : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनु्प्रिया पटेल ने प्रश्नकाल में बताया कि '2001 की जनगणना के आधार पर मार्च, 2004 तक भारत की अनुमानित जनसंख्या 1.37 अरब होने की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत में पुरुष नसबंदी नहीं कराना चाहते हैं : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनु्प्रिया पटेल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि भारत में पुरुष नसबंदी नहीं कराना चाहते हैं और उन्हें परिवार नियोजन के लिहाज से जागरुक करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रश्नकाल में बताया कि '2001 की जनगणना के आधार पर मार्च, 2004 तक भारत की अनुमानित जनसंख्या 1.37 अरब होने की संभावना है. राष्ट्रीय जनसंख्या नीति, 2000 के अनुसार 2045 तक जनसंख्या की स्थिति को स्थिर रखने के दीर्घकालिक लक्ष्य को प्राप्त करना है'.

ये भी पढ़ें...
अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हैं भारतीय, सेहत पर सालाना खर्च करते हैं मात्र 15 सौ रुपये
पीएम नरेंद्र मोदी भारत के सबसे विश्वसनीय ब्रांड : अनुप्रिया पटेल
अनुप्रिया पटेल ने किया सरोगेसी बिल का बचाव, कहा - जीवनयापन के लिए शरीर बेच रही हैं महिलाएं

अनुप्रिया ने अजय मिश्रा के प्रश्न के उत्तर में कहा कि 'देश में नसबंदी के आंकड़े बताते हैं कि इस तरह के मामलों में 36 प्रतिशत सर्जरी महिलाओं की होती है और इनमें पुरुषों की भागीदारी केवल 0.3 प्रतिशत है'.


टिप्पणियां

उन्होंने कहा, 'हमारे यहां पुरुष नसबंदी नहीं कराना चाहते हैं. हमने इस बात को महसूस किया है और हम इस दिशा में जागरुकता लाने के लिए विशेष अभियान चला रहे हैं. पुरुषों का इसमें विशेष योगदान हो, जागरुकता बढ़े, इसके लिए विशेष प्रयास हैं. साथ ही हम 360 डिग्री मीडिया अभियान भी चला रहे हैं'. मंत्री के अनुसार, 'हमने ऐसी विशेष विज्ञापन फिल्म भी बनाई हैं, जिसमें पुरुषों पर विशेष रूप से फोकस है कि हम उन्हें विशेष रूप से प्रोत्साहित करें कि वे भी परिवार नियोजन की तरफ अपना योगदान दें'.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement