NDTV Khabar

उत्तर भारत में पारा सामान्य लेकिन ओडिशा में आसमान से बरस रही है 'आग'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर भारत में पारा सामान्य लेकिन ओडिशा में आसमान से बरस रही है 'आग'

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य की सीमा में है, जबकि ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में लू चल रही है और पारा 40 डिग्री से ज्यादा है. राष्ट्रीय राजधानी में दिन में मौसम सुहाना रहा और हवा चलती रही, जिस वजह से तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम था. न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो साल में इस वक्त के अनुसार सामान्य है.

ओडिशा में हवाओं के साथ गरज और बिजली कड़कने के कारण और आसमान में बादल छाए रहने की वजह से तापमान में मामूली गिरावट हुई, वहीं राज्य के पश्चिमी हिस्से में लू चलना बरकरार है. क्षेत्र के कम से कम नौ स्थानों पर पारा 40 डिग्री से अधिक है, जबकि मलकानगिरी राज्य का सबसे गर्म इलाका रहा जहां का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा.

राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो राज्य का सबसे गर्म स्थान है. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में पारे के बढ़ने का अनुमान जताया है. समूचे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहा और अधिकांश इलाकों में तापमान सामान्य के अंदर ही रहा. पंजाब और हरियाणा में भी अधिकतम तापमान सोमवार को सामान्य के आसपास ही रहा. चंडीगढ़ में तापमान में पारा 31.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.


टिप्पणियां

अरुणाचल प्रदेश और कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई, जबकि सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में तथा असम, मेघालय, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के कई हिस्सो में पारा सामान्य से अधिक रहा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement