Weather Report: दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, उत्तर प्रदेश में गिर सकते हैं ओले, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather Report: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में ठंड का सितम जारी है. हालांकि राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को दूसरे दिन धूप निकली.

Weather Report: दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, उत्तर प्रदेश में गिर सकते हैं ओले, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather Report: दिल्ली समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में ठंड का कहर जारी है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में ठंड का सितम जारी है. हालांकि राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को दूसरे दिन धूप निकली, जिससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली. दिल्ली में बृहस्पतिवार को तापमान इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता 300 मीटर दर्ज की गई. उन्होंने बताया, ‘आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के इर्द-गिर्द बना रह सकता है.' वहीं, सुबह नौ बजकर 38 मिनट पर दिल्ली की वायु गुणवत्ता 423 मापी गई जो ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में आती है. 

Delhi Weather: राजधानी में ठंड का कहर जारी, 2.4 डिग्री रहा पारा, और गिर सकता है तापमान

उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले
उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में गलन भरी ठंड से लोग ठिठुर रहे हैं. प्रदेश के कई स्थानों पर गुरुवार को बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है. गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की गरज-चमक के साथ बारिश और कुछ जगहों ओले गिर सकते हैं. विभाग के अनुसार दो व तीन जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में बारिश के बाद तापमान में फिर गिरावट आएगी और सर्दी का प्रकोप बढ़ेगा. गुरुवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री, वाराणसी का 15 डिग्री, आगरा का 13 डिग्री, प्रयागराज का 15 डिग्री, बहराइच का 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

qqjhqmd8

बिहार में भी ओले पड़ने की आशंका 
मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भी आज और कल गरज-चमक के साथ छीटें पड़ सकते हैं. इन राज्यों में ओले पड़ने की भी आशंका है. 5 जनवरी को बिहार में घना कोहरा रहने की भी आशंका है. ऐसे में तापमान में गिरावट आएगी और ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है. 

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक आज मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान और मध्य प्रदेश में कोहरा पड़ने की भी संभावना है. इसी तरह, कल पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में ठंड बढ़ने की भी आशंका है.

दिल्ली में 1901 के बाद सबसे अधिक सर्द रहा दिसंबर 2019

पंजाब-हरियाणा में शीतलहर का कहर जारी
पंजाब और हरियाणा की बात करें तो दोनों ही राज्यों में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दोनों राज्यों में शीतलहर भी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, पंजाब के फरीदकोट, पठानकोट, आदमपुर, हलवाड़ा, बठिंडा और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: दो डिग्री सेल्सियस, 5.5 डिग्री सेल्सियस, 3.2 डिग्री सेल्सियस, 3.8 डिग्री सेल्सियस, 3.1 डिग्री सेल्सियस और 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कुछ स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा. 

कश्मीर में बर्फबारी की संभावना 
कश्मीर में न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार होने से शीतलहर से राहत मिली है. लेकिन मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार से बारिश और बर्फबारी की संभावना जतायी है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां कहा कि पूरी कश्मीर घाटी में बादल छाने से न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि श्रीनगर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.8 डिग्री सेल्सियस था, जो बुधवार रात शून्य से नीचे 4.4 डिग्री सेल्सियस हो गया. अधिकारी ने कहा कि गुलमर्ग में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.0 डिग्री सेल्सियस था, जो चार डिग्री सेल्सियस के सुधार के साथ बुधवार रात शून्य से नीचे 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुलमर्ग घाटी का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है. 

मौसम का कहर : गाजियाबाद में कड़कड़ाती ठंड के कारण मर रहे पक्षी

लद्दाख में भी मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना 
मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक, आज (बृहस्पतिवार) शाम से कश्मीर के मैदानी इलाकों, द्रास, ज़ोजिला और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में कई स्थानों पर हल्की बर्फबारी और जम्मू के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना तो है ही. साथ ही लद्दाख में भी मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना है. इससे तापमान गिर सकता है और ठंड बढ़ने की आशंका है. आपको बता दें कि बारिश के आसार के चलते श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनिहाल-रामबन में भूस्खलन होने की आशंका है. जिससे सड़क परिवहन अस्थायी रूप से बाधित हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ठंड का असर रेल सेवाओं पर भी
रेलवे के मुताबिक खराब मौसम के कारण 21 रेलगाड़ियां पांच घंटे तक की देरी से चल रही हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि भुवनेश्वर-नयी दिल्ली राजधानी पांच घंटे की देरी से और मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस चार घंटे की देरी से चल रही है. (इनपुट-एजेंसियां)