...तो आप देख सकेंगे देश के हर गली-मोहल्ले की 360 डिग्री वाली तस्वीर

...तो आप देख सकेंगे देश के हर गली-मोहल्ले की 360 डिग्री वाली तस्वीर

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार अब गूगल को भारत के भीतर हर सड़क के स्ट्रीट व्यू का अधिकार देने की सोच रही है। गूगल ने काफी पहले से इसके लिए अर्ज़ी दे रखी है, लेकिन सुरक्षा एजेंसियां इसको लेकर सतर्क रहीं। अब प्रधानमंत्री अमेरिका में जा रहे हैं तो उसके पहले इस योजना पर विचार शुरू हो गया है।

गूगल को मंजूरी न होने के कारण भारत के नजारे नहीं
स्ट्रीट व्यू एप में न्यूयॉर्क की एंपायर एस्टेट बिल्डिंग का आप हर कोना देख सकते हैं। आप जान सकते हैं कि मैडिसन स्क्वेयर कहां है, फिफ्थ एवेन्यू कहां है। चाहे ऑस्ट्रेलिया के ऑपेरा हाउस की 360 डिग्री वाली तस्वीर हो या फिर लंदन का बकिंघम पैलेस, इन सबको आप गूगल के एप पर देख सकते हैं लेकिन भारत के इस तरह के नजारे नहीं देख सकते। गूगल को इसके लिए मंजूरी नहीं मिली है।

रक्षा मंत्रालय ने सुरक्षा कारणों से नहीं दी इजाजत
अब प्रधानमंत्री कार्यालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय से पूछा है कि यह मंजूरी क्यों नहीं दी जा रही। एनडीटीवी इंडिया को मिली जानकारी के मुताबिक रक्षा मंत्रालय यह मंजूरी देने के हक में नहीं है। वह रणनीतिक लोकेशंस का हवाला दे रहा है जबकि गृह मंत्रालय का कहना है कि कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दी जा सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी कर सकते हैं गूगल कैम्पस का दौरा
दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में गूगल कैम्पस का दौरा कर सकते हैं, इसीलिए यह कवायद हो रही है। वैसे भारत में कुछ टूरिस्ट स्पॉट के 360 डिग्री व्यू की मंजूरी दी गई है। इसमें ताजमहल, लाल किला, अजंता की गुफाएं, सांची स्तूप जैसे स्थान शामिल हैं। सुरक्षा कारणों से बाकी जगहों पर इस पर रोक है।