NDTV Khabar

कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन? मिलिंद देवड़ा ने की सचिन पायलट या ज्योतिरादित्य सिंधिया की पैरवी

मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) ने राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) या फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के नाम की पैरवी की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन? मिलिंद देवड़ा ने की सचिन पायलट या ज्योतिरादित्य सिंधिया की पैरवी

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर संशय बरकरार
  2. पार्टी के कई दिगग्ज प्रियंका गांधी के पक्ष में
  3. मिलिंद देवड़ा ने की पायलट या सिंधिया की वकालत
नई दिल्ली:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद से कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन होगा यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है. पार्टी के कई नेता किसी युवा के हाथों में कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपने की वकालत कर रहे हैं. इन सबके बीच अब ऐसी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इस महीने की 10 तारीख को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में नए अध्यक्ष के नाम को लेकर सहमति बन सकती है और इसका ऐलान हो सकता है. एक तरफ पार्टी के कई वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की वकालत कर चुके हैं, वहीं दूसरी ओर मिलिंद देवड़ा ((Milind Deora)) ने राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) या फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के नाम की पैरवी की है.


हाल ही में मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे चुके मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम की पैरवी की. देवड़ा ने कहा कि वह पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस बयान से सहमत हैं कि अध्यक्ष किसी युवा को होना चाहिए, जिसके पास चुनावी, प्रशासनिक और सांगठनिक अनुभव हो और जिसका पूरे देश में प्रभाव हो. उन्होंने कहा कि मेरे विचार से सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया में ये सारी खूबियां हैं और वे पार्टी को मजबूती दे सकेंगे.


इसके साथ ही देवड़ा ने यह भी कहा कि कम से कम सचिन पायलट या ज्योतिरादित्य सिंधिया को कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया जाना चाहिए और गांधी परिवार को खुलकर इसका समर्थन करना चाहिए. हालांकि मिलिंद देवड़ा बाद में अपने बयान पर सफाई देते भी दिखे. देवड़ा ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा, 'मुझे खुशी होगी अगर वह (प्रियंका) आगे आएं और पार्टी का नेतृत्व करें. हालांकि, जब गांधी परिवार स्पष्ट कर चुका है कि अगला अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होना चाहिए तो इस बात की संभावना की नहीं है.'

कांग्रेस के इस वरिष्ठ नेता ने माना, प्रियंका गांधी में है अध्यक्ष के रूप में सबको एकजुट करने की ताकत

इन सबसे बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने न्यूज एजेंसी PTI को दिए इंटरव्यू में कहा कि प्रियंका पार्टी प्रमुख के रूप में सबको 'एकजुट करने वाली ताकत' होंगी और इससे पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह का संचार होगा. सिंह ने यह भी कहा कि नेतृत्व मुद्दे पर निर्णय न होने से कांग्रेस को 'निश्चित रूप से नुकसान पहुंचा है.' उन्होंने आगाह किया कि आगे और नेतृत्वविहीन रहना पार्टी के लिए गंभीर रूप से हानिकारक होगा. कांग्रेस नेता ने इंटरव्यू में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और कांग्रेस सांसद शशि थरूर द्वारा हाल में व्यक्त किए गए इस विचार से सहमति जताई कि किसी युवा नेता को पार्टी अध्यक्ष बनाना अधिक उपयुक्त होगा.

टिप्पणियां

VIDEO: कांग्रेस की कमान युवा हाथों में सौंपने का शशि थरूर ने किया समर्थन

(इनपुट: एजेंसियों से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement